दिव्यांगों-बुजुर्गों को घर में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने जरूरतमंदों के लिए दी मंजूरी

By: Sep 24th, 2021 12:12 am

केंद्र सरकार ने जरूरतमंदों के लिए दी मंजूरी, आवेदन करने की भी जरूरत नहीं

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचने में असमर्थ लोगों के लिए केंद्र सरकार ने घर में ही टीकाकरण की व्यवस्था किए जाने को मंजूरी दे दी है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने गुरुवार को कहा कि ऐसे लोगों को घर पर ही हेल्थ टीमों की ओर से टीका लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें कहीं भी टीकाकरण के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने साप्ताहिक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान सरकार के इस फैसले के बारे में जानकारी दी। इस फैसले के तहत नियर टू होम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे। इससे दिव्यांगों और बुजुर्गों को कोरोना टीका लगवाने के लिए यात्रा करने की जरूरत नहीं होगी।

बिना अप्वाइंटमेंट भी लगवा सकेंगे टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक दिव्यांग और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को अप्वाइंटमेंट के बिना भी वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी। वे चाहें तो सेंटर पर पहुंचकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन के जरिए भी टीका लगवा सकते हैं।

आशा वर्कर-स्थानीय निकाय कर्मी बनाएंगे लिस्ट

स्थानीय स्तर पर शहरी निकाय के कर्मचारी या फिर गांवों में आशा वर्कर यह सूची बनाएंगी कि किस क्षेत्र में कितने बुजुर्ग और दिव्यांग हैं और फिर उसके बाद उस क्षेत्र में नजदीक ही वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App