निमंत्रण मिलने पर ही दशहरा में आएंगे देवी-देवता

By: Sep 15th, 2021 12:18 am

कुल्लू जिला देवी-देवता कारदार संघ खंड बंजार तथा सैंज का लारजी में बैठक के दौरार फैसला, गैर मुआफीदारों को भी धन उपलब्ध करवाने के लिए नीति मंागी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
कुल्लू जिला देवी-देवता कारदार संघ खंड बंजार तथा सैंज की एक विशेष बैठक जिला अध्यक्ष जय चंद ठाकुर की अध्यक्षता में पूर्व सूचनानुसार पंचायत भवन लारजी में हुई। बैठक में 64 कारदारों ने भाग लिया। जिसमें सर्वप्रथम बंजार के देव भवन निर्माण के लिए 10 लाख की राशि मिलने पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, विधायक सुरेंद्र शौरी व विधायक किशोरी लाल सागर तथा विधायक सुंदर सिंह ठाकुर का आभार प्रकट किया गया। गैर मुआफीदार देवी-देवताओं को पूजा-अर्चना एवं रखरखाव के लिए धन उपलब्ध करवाने बारे चर्चा की गई। संघ के महासचिव नारायण सिंह चैहान ने बताया कि जिस प्रकार मुआफीदार देवी-देवताओं को पूजा-अर्चना के लिए आवर्ती निधि योजना के तहत धन उपलब्ध करवाया जाता है, उसी प्रकार गैर मुआफीदार देवी-देवताओं को भी धन उपलब्ध करवाने के लिए कोई नीति बनाएं। उन्होंने बताया कि बैठक में जीर्णोद्धार योजना के तहत जो राशि ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से मिलती है, उसे ग्रामीण विकास अधिकारी के माध्यम से न देकर सीधे-सीधे देवी-देवताओं के खाते में डाला जाए।

मांग की गई कि प्रशासनिक अधिकारी एवं कर्मचारी इस कार्य को जल्द से जल्द करने का संज्ञान ले। नारायण चौहान ने बताया कि कारदारों को पता चला कि इस वर्ष दशहरा में कुल्लू जिला के समस्त देवी-देवता शरीक हो रहे हैं। सैंज तथा बंजार खंड के कारदारों ने निर्णय लिया कि यदि प्रशासन हमें निमंत्रण देता है तो हमारे देवी-देवता अपनी उपस्थिति कुल्लू दशहरा उत्सव में देंगे। अन्यथा हमारे कोई भी देवी-देवता कुल्लू दशहरा में शामिल नहीं होंगे। बैठक को अध्यक्ष जय चंद ठाकुर, महासचिव नारायण सिंह चौहान, प्रेस सचिव हंस राज शर्मा, मनाली खंड प्रधान रोशन ठाकुर, बंजार खंड प्रधान संगत राम, पूर्व महासचिव टीसी महंत, बंजार खंड के पूर्व अध्यक्ष सत्यदेव नेगी, जिला प्रतिनिधि संगत राम, दिनेश डोड, गोपाल ठाकुर आदि ने संबोधित किया। इस बैठक में केशव राम ठाकुर, नरेंद्र कुमार, टेक राम, डाबे राम, चेत राम, मान सिंह, प्यारे लाल, दुर्गा दास, गोविंद सिंह, लोत राम, चेतन, पदम सिंह, खूब राम आदि कारदारों ने भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App