अमरीका दौरे पर जाएंगे मोदी, 24 सितंबर को पहुंचेंगे यूएस, 25 को यूएन की महासभा में देंगे भाषण

By: Sep 15th, 2021 12:06 am

क्वाड मीटिंग में 24 सितंबर को पहुंचेंगे यूएस, 25 को यूएन की महासभा में देंगे भाषण

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 व 25 सितंबर को अमरीका की यात्रा पर जाएंगे, जिसमें वह अमरीका, आस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ चतुष्कोणीय (क्वाड) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने तंगलवार सुबह यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि श्री मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमरीका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के साथ चतुष्कोणीय ढांचे (क्वार्डिलेटेरेल फ्रेमवर्क) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

इस सम्मेलन में 12 मार्च को वर्चुअल प्रकार से हुई क्वाड शिखर बैठक के बाद प्रगति की समीक्षा की जाएगी और समान हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में कोविड महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों और क्वाड टीकाकरण पहल की समीक्षा की जाएगी। क्वाड नेता स्वतंत्र, मुक्त एवं समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपने समान दृष्टिकोण पर विचार मंथन करेंगे।

इसके अलावा महत्त्वपूर्ण एवं नई उभरती प्रौद्योगिकी, कनेक्टिविटी एवं अवसंरचना, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन एवं शिक्षा जैसे समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष महासभा में आम चर्चा की थीम ‘कोविड महामारी से उबरने की आशा के साथ एक लचीले प्रतिरोध का निर्माण, सतत् पुनर्निर्माण, पृथ्वी की जरूरतों का ख्याल रखना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना है।

मोदी आज करेंगे संसद टीवी की औपचारिक शुरुआत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भारतीय संसद के आधिकारिक टीवी चैनल संसद टीवी की औपचारिक शुरुआत करेंगे। लोकसभा सचिवालय के एक विभागीय पत्र के अनुसार पहले से मौजूद लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी चैनलों के विलय के बाद संसद टीवी की शुरुआत की जा रही है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी चैनल के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इस नए संसद चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री बिबेक देब्रोय, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वकील हेमंत बत्रा अलग-अलग कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App