अब 21 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, सरकार ने अभी स्कूल न खोलने का लिया फैसला

By: Sep 15th, 2021 12:08 am

कोविड के चलते सरकार ने अभी स्कूल न खोलने का लिया फैसला

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – शिमला

प्रदेश में कोविड के चलते राज्य के सरकारी स्कूलों को 21 सितंबर तक बंद कर दिया गया है। सरकार ने प्रदेश में बढ़ रही कोरोना संक्रमण दर और मौत के आंकड़ों को देखते हुए फिलहाल स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव रामसुभग सिंह की ओर से यह अधिसूचना जारी की गई है। इससे पहले स्कूलों को 14 सितंबर तक बंद रखा गया था, लेकिन अब और स्कूलों को एक सप्ताह तक और बंद रखने का फैसला लिया गया है। स्कूल पहले की तरह केवल छात्रों के लिए ही बंद रहेंगे, जबकि शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ पहले की तरह रेगुलर आएगा।

इस दौरान कोविड के लिए जारी की गई गाइडलाइन की उल्लघंन करता है, तो उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे। गौर रहे कि प्रदेश में पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं। इस साल जुलाई में कुछ समय के लिए स्कूल खोले गए थे, लेकिन स्कूल खोलने के एक सप्ताह बाद ही 52 बच्चे संक्रमित हो गए थे। उसके बाद सरकार ने अभी तक स्कूलों को कोविड के चलते बंद रखा है। सरकारी स्कूलों में इन दिनों ऑनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही है और शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं।

फिलहाल कालेजों में चलती रहेगी पढ़ाई

प्रदेश के कालेजों में छात्रों की रेगुलर कक्षाएं जारी रहेंगी। कालेज स्टूडेंट पहली सितंबर से रेगुलर कक्षाएं लगाने के लिए आ रहे हैं। हालांकि कुछ कालेजों ने अपने स्तर पर व्यवस्था की है। इसमें छात्रों को ऑड-ईवन के सिस्टम से बुलाया जा रहा है, वहीं कुछ कालेजों में तीन-तीन दिन के अंतराल से छात्रों को बुलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार का कहना है कि कालेज के अधिकतर छात्र 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हैं, ऐसे में लगभग सभी छात्रों को वैक्सीन भी लग चुकी है। कोविड का खतरा अब कालेजों में ज्यादा नहीं है। इसलिए कालेज फिलहाल बंद नहीं होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App