सस्ता होगा पेट्रोल, 17 को पेट्रो पदार्थों को जीएसटी में लाने पर हो सकती है चर्चा

By: Sep 15th, 2021 3:39 pm

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा या नहीं, पर जनता के जहन में यह सवाल उठ रहा है। उठे भी क्यों न, जीएसटी काउंसिल की बैठक जो होने जा रही है। शुक्रवार यानी 17 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की होने वाली बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हो सकती है।

बैठक में केरल हाई कोर्ट में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करने से जुड़े केरल प्रदेश गांधी दर्शनावेधि, तिरुवनंतपुरम की रिट पीटिशन पर केरल उच्च न्यायालय के आदेश पर चर्चा हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में ईंधन के दामों में गिरावट देखी जा सकती है, जो कि जनता के लिए राहत की बात होगी। मौजूदा समय में पेट्रोल-डीजल पर तीन तरह के टैक्स और ड्यूटीज लगती हैं। एक्साइज, वैट और सेस।

दिल्ली में पेट्रोल पर अभी करीब 55 प्रतिशत टैक्स लगता है। अगर 28 प्रतिशत के जीएसटी के हाई स्लैब में भी इसे शामिल किया जाता है, तो टैक्स आधा हो जाएगा। इससे दिल्ली में ताजा कीमतों के हिसाब से पेट्रोल 28 रुपए सस्ता हो जाएगा, लेकिन सवाल वही है कि क्या राज्य सरकारें इस बड़े नुकसान को बर्दाश्त करने के लिए तैयार होंगी। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अतिरिक्त कर लगाकर इससे होने वाले नुकसान की भरपाई भी एक विकल्प है. लेकिन क्या इस पर सहमति बनेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App