बारिश ने बहाए पीडब्ल्यूडी के 12 करोड़

By: Sep 24th, 2021 12:20 am

मूसलाधार बरसात से ठियोग में कई सड़कें बंद, दलदल में बदले कई संपर्क मार्ग

कार्यालय संवाददाता— ठियोग
पिछले दो-तीन दिनों में हुई मूसलाधार बारिश के कारण ठियोग में सड़कों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। अकेले पीडब्ल्यूडी को इस बरसात में अब तक 12 करोड़ का नुकसान हो चुका है। विभाग के अधिशाषी अभियंता विजय चौहान ने बताया कि दो-तीन दिनों में विभाग को तीन सब डिवीजनों में करोड़ों का नुकसान हो चुका है। दो-तीन दिनों के भीतर भारी बारिश से क्षेत्र की अधिकतर सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। कुछ पंचायत प्रतिनिधियों ने सरकार से संपर्क सड़कों में सुधार के लिए अलग से धन का प्रावधान किए जाने की भी मांग की थी, लेकिन अभी तक ठियोग ब्लाक को सड़कों के सुधार के लिए न तो विभाग को कोई राशि दी गई है और न ही पंचायतों में स्पेशल फंड सरकार की ओर से दिया गया है। बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में संपर्क सड़कों को सबसे अधिक नुकसान हो रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में इस कारण बसों की आवाजाही सहित वाहनों को ऐसी सड़कों पर चलाना मुश्किल हो रहा है। इन दिनों ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब सीजन जोरों पर चल रहा है और ऐसे में अपने माल को सड़क तक पहुंचाने में किसानों-बागबानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन खराब हुई सड़कों को ठीक करने की मांग किसानों-बागबानों ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से भी की है। ठियोग की अधिकतर संपर्क सड़कें दलदल में तबदील हो गई है। रहीघाट क्यारटू रोड पर रहीघाट में फिर से एक डंगा गिर गया है, जिससे सड़क बड़े वाहनों के लिए बंद है। इसके अलावा ठियोग विकास खंड के तहत आने वाली संधू बासामाहोग, लाफूघाटी पटीनल, बिशड़ी, घूंड शलौआ, रहीघाट षडय़ाणा, धमांदरी फागू, चियोग, हुल्ली देवठी खार, जैस नयागांव, सरीवन नागोधार, कमाह, ब्यौण सांबर कलाहर, निवड़ी कड़ेड जैस बलन, चमैच सड़क बारिश के कारण बेहद खराब हो चुकी है। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों के संपर्क मार्गों की हालत बेहद खस्ता

स्थानीय लोगों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बनी अधिकतर संपर्क सड़कें पंचायत फंड पर तैयार की गई है। ऐसे में इन सड़कों की देखरेख कम ही की जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि इनके लिए यदि सरकार धन का प्रावधान करे, तो ऐसी सड़कों में सुधार किया जा सकता है। बागबानों का कहना है कि ठियोग के अधिकतर क्षेत्रों में संपर्क मार्गों की हालत बेहद खराब है और अपने जोखिम पर मुख्य सडकों तक पहुंचना पड़ता हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App