बारिश का कहर…बड़ा भंगाल में पुल बहे

By: Sep 14th, 2021 12:22 am

चार दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से पलाचक से आगे झौड़ी ऊहल नदी पर लकड़ी के बने पुल हुए तबाह, संपर्क कटा

चमन डोहरू – बैजनाथ
बैजनाथ उपमंडल की अति दुर्गम घाटी बड़ा भंगाल का संपर्क एक बार पुन: टूट गया। पिछले चार दिन से हो रही बारिश से बड़ा भंगाल जाने वाले मार्ग पर ऊहल नदी पर बने दो पुल पलाचक से आगे झौड़ी नामक स्थान पर बह गए हैं। इसी रास्ते से बड़ा भंगाल जाने वाले लोगों का आवागमन होता है। आपूर्ति विभाग द्वारा बड़ा भंगाल के बाशिंदों को भेजी जाने वाली खाद्य सामग्री भी इसी रास्ते से घोड़े-खच्चरों के माध्यम से भेजी जा रही है।

18 जुलाई को करवाया था दोनों पुलों का निर्माण

बारिश से बड़ा भंगाल को जाना वाला मार्ग भी जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो चुका है। 18 जुलाई, 2021 को पलाचक से आगे झौड़ी नामक स्थान पर ऊहल नदी पर प्रशासन द्वारा दो पुलों का निर्माण करवाया गया था, मगर मात्र दो माह बाद ही पुन: विकट परिस्थितियों में दोंनो पुल आरजी तौर पर लकडिय़ां डाल कर बनाए गए थे, दोबारा धराशायी हो गए।

प्रदेश सरकार जल्द शुरू करे काम

मनसा राम ने सीएम जयराम ठाकुर, विधायक मुलखराज प्रेमी व डीसी कांगड़ा से गुहार लगाई है कि शीघ्र्र इन दोनों पुलों के निर्माण बारे कदम उठाए जाएं, ताकि बड़ा भंगाल का संपर्क पुन: जुड़ सके, जो भी बड़ा भंगाल में फंसे हुए हैं आ-जा सके और खाद्य सामग्री भी बड़ा भंगाल पहुंच सके।

पुलों के बहने से रुकी आवाजाही

बड़ा भंगाल के पंचायत प्रधान मनसा राम ठाकुर का कहना है कि आजकल जहां खाद्य सामग्री भेजी जा रही है। साथ में लोगों का आना-जाना भी बड़ा भंगाल के लिए लगा हुआ है। ऊपर से जैसे मौसम बड़ा भंगाल घाटी में ठंडा होना शुरू हो गया है, वहीं सैकड़ों भेड़पालक भी अपने भेड़-बकरियों संग निचले क्षेत्रों की तरफ पलायन करना शुरू हो चुके हैं, मगर पलाचक के आगे झौड़ी नामक स्थान पर ऊहल नदी पर बने आरजी तौर पर बने लकड़ी के पुलों के बह जाने से सभी का आगमन रुक गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App