31 अक्तूबर तक भेजें शिक्षकों की एसीआर, सभी स्कूल प्रिंसीपल और हैडमास्टर को जारी किए निर्देश

By: Sep 24th, 2021 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

सरकारी स्कूलों में कार्यरत 80 हजार शिक्षकों को ऑफलाइन एसीआर वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट भरने का झंझट जल्द खत्म होगा। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रिंसीपल को निर्देश जारी किए हैं कि साल 2021-22 की एसीआर शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल पीआईएमएस के जरिए भरेंगे। इस बारे में उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि सभी स्कूल प्रिंसीपल और हैडमास्टर 31 अक्तूबर तक शिक्षकों का रिकॉर्ड तैयार कर लें और 15 नंवबर तक इसे ऑनलाइन पोर्टल पीएमआईएस में भर ले ताकि समय रहते शिक्षकों की एसीआर शिक्षा विभाग को मिल जाए। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जेबीटी, सी एंड वी, टीजीटी, प्रवक्ता, मुख्य अध्यापक से लेकर प्रधानाचार्य सभी के लिए यह व्यवस्था लागू होगी। नई व्यवस्था से शिक्षकों की पदोन्नति और एसीपी यानी एश्योर्ड करियर प्रोग्रेस स्कीम में अब किसी भी तरह की देरी नहीं होगी। विभाग शिक्षकों की एसीआर मेंटेन नहीं कर पा रहा था। कार्मिक विभाग ने कई बार शिक्षा विभाग को लेटलतीफी के लिए फटकार भी लगाई। विभाग शिक्षकों की ज्यादा संख्या व दूरदराज क्षेत्रों से रिकार्ड आने का बहाना ही हर बार बनाता रहा।

अध्यापकों को प्रोमोशन का मिलेगा लाभ

तय समय पर एसीआर न मिलने से पदोन्नति की प्रक्रिया लटकी रहती है। शिक्षक गैर शिक्षक से लेकर अन्य श्रेणी के कर्मचारियों की एसीआर हर साल भरी जाती है। शिक्षकों के लिए 31 अक्तूबर तक की तिथि इसके लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी एसीआर को लेकर अपना पक्ष रखना चाहता है तो उसके लिए 15 दिन का समय होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App