शिमला की सड़कें हो रहीं चौड़ीं, जाम से मिलेगी राहत

तीन साल में शहर की सिलेक्ट 70 में से 47 जगहों पर खुले रोड, स्मार्ट सिटी में दिसंबर तक पूरा होगा काम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला
शिमला शहर के लोगों को जल्द ही ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। शहर में सर्कुलर रोड और अन्य मुख्य सड़कों को चौड़ा करने का काम अभी भी जारी है, जबकि कई जगहों पर यह काम पूरा हो चुका है। शहर में कुल 70 जगहों का चयन किया गया है, जहां पर रोड तंग है और जहां इनको चौड़ा करने की गुंजाइश है। इन सड़कों पर दिसंबर, 2016 में काम शुरू किया गया था। हालांकि अभी तक 47 जगहों पर ही सड़कें चौड़ी हो पाई हैं।

इसके अलावा कुछ अन्य जगहों पर काम किया जा रहा था। वहीं, अगर स्मार्ट सिटी की मानें तो दिसंबर तक शहर में सभी जगह सड़कों को चौड़ा करने का काम पूरा कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी ठेकेदारों को तय सीमा पर काम पूरा करने के निर्देश भी दिए गए है। छोटा शिमला में आयुर्वेदिक अस्पताल के पास, टालैंड, 103 टनल के साथ सिसिल होटल और बालूगंज क्रॉसिंग के पास सड़कें चौड़ी करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। ये वो जगह हैं, जहां सड़कें तंग होने के कारण भारी ट्रैफिक जाम लगता रहता है। शहर में सर्कुलर रोड पर फोरेस्ट हैडक्वार्टर टॉलैंड के पास करीब 56.28 लाख की लागत से सात से आठ फुट तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाई गई है। इसी तरह 103 सड़क के पास सिसिल होटल के साथ सड़क को चौड़ा करने का काम भी पूरा हो चुका है। करीब 80 लाख रुपए की लागत से इस काम को किया गया है। यहां पर छह से आठ फुट तक चौड़ाई बढ़ाई गई है। वहीं, 103 टनल से लेकर रेलवे स्टेशन तक भी अधिकतर जगहों पर सड़क काफी तंग हैं। इस कारण इस पूरी सड़क पर अकसर भारी ट्रैफिक जाम लगा रहता है। ऐसे में यहां भी कई जगहों पर जल्द काम पूरा कर दिया जाएगा।

शहर में सर्कुलर रोड सहित अन्य सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है। ठेकेदारों को इस तय सिमा के अंदर काम पूरा करने के निर्देश भी दे दिए गए है। उन्होंने कहा इन सड़कों को इसी साल दिसंबर तक चौड़ा कर दिया जाएगा।
मनमोहन शर्मा, एमडी, स्मार्ट सिटी

छोटा शिमला-कुसुम्पटी सड़क 3.25 करोड़ से होगी चौड़ी
छोटा शिमला से कसुम्पटी जाने वाली सड़क को भी 3.25 करोड़ से चौड़ा किया जा रहा है। छोटा शिमला में मंदिर के साथ, आयुर्वेदिक अस्पताल के साथ इस सड़क को चौड़ा करने के लिए यहां हिल साइड में ब्रिस्ट वॉल वाल लगाई जा चुकी है। इस पूरी सड़क को पंथाघाटी तक चौड़ा किया जाएगा। ऐसे में अभी छोटा शिमला से कसुम्पटी तक ही काम पूरा हुआ है, जबकि कसुम्पटी से पंथाघाटी तक काम अभी भी जारी है। यहां पर सड़के शहर की तंग सड़कों में से एक है, जिसकी वजह से छोटा शिमला के पास रोजाना ट्रैफिक जाम लगता है। इस सड़क को 5 से 6 फुट तक चौड़ा किया जा रहा है, ताकि यहां जाम से छुटकारा मिले।
बालूगंज क्रॉसिंग के पास डबललेन होगी सड़क
बालूगंज क्रॉसिंग के पास भी सड़क को चौड़ा किया जा रहा है। करीब 93 लाख की लागत से हो रहे इस काम के बाद यह पूरी सड़क डबललेन की हो जाएगी। इससे यहां पर दोनों तरफ से गाडिय़ां आसानी से क्रॉस कर पाएंगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने ठेकेदार को जल्द काम पूरा करने के निर्देश दे दिए है।