मोहरनी वृक्ष के पास लगे प्रार्थी की मूर्ति

By: Sep 12th, 2021 12:45 am

ब्राह्मण कल्याण सभा ने शिक्षा मंत्री से की मांग, मूर्ति लगाना होगी सच्ची श्रद्धांजलि

कार्यालय संवाददाता — कुल्लू
लाल चंद प्रार्थी की मूर्ति लगाने का कुल्लू जिला ब्राह्मण जनकल्याण सभा कुल्लू एवं ब्राह्मण समाज ने स्वागत किया है। वहीं, ढालपुर में मोहरनी के वृक्ष के पास शेर-ऐ-कुल्लू के नाम से प्रख्यात प्रदेश के प्रथम भाषा एवं कला संस्कृति मंत्री स्व. लाल चंद प्रार्थी की मूर्ति लगाने की आवाज उठाई है। शिक्षा, भाषा एवं कला संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शेर-ऐ-कुल्लू के नाम से प्रख्यात प्रदेश के प्रथम भाषा एवं कला संस्कृति मंत्री स्व. लाल चंद प्रार्थी की मूर्ति लगाने की घोषणा का कुल्लू जिला ब्राह्मण जनकल्याण सभा कुल्लू ने स्वागत किया।

जनकल्याण के संस्थापक व हिमाचल प्रदेश ब्राह्मण सभा कोर कमेटी के अध्यक्ष मनमोहन गौतम ने कहा कि जनकल्याण सभा की यह मांग कई वर्षों से हो रही थी, जो लाल चंद प्रार्थी के विशाल हिमाचल के निर्माण एवं विभिन्न मंत्रालयों के मंत्री रहते हुए उन्होंने अभूतपूर्व कार्य किए हैं। विशेषकर हिमाचल प्रदेश की भाषा एवं कला संस्कृति मंत्रालय के गठन में अहम भूमिका निभाते हुए इस मंत्रालय के प्रथम मंत्री होने का गौरव भी उन्हें प्राप्त है। पार्थी की मूर्ति लगाना उनके लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है। प्रार्थी ने स्वतंत्रता सेनानी होते हुए जहां गांव-गांव में जाकर आजादी के लिए लोगों को प्रेरित किया है। वहीं, युवाओं को इक_ा करके ढालपुर मैदान में जलसा-जुलुस करके जोश भरते थे।

यहीं मनाया था आजादी का जश्न
15 अगस्त, 1947 को आजादी का जश्न ढालपुर के इसी मैदान में मनाकर मोहरनी का वृक्ष लगाकार अपनी अमिट छाप छोड़ी है। इस वृक्ष की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को बंजार विधानसभा के पूर्व विधायक स्व. दिले राम शबाब ने अपनी पुस्तक में लिपिबद्ध किया है। आज भी जनकल्याणार्थ गोष्ठी, जलसे एवं जुलुस इसी जगह से होते आए हैं। यही नहीं, यह जिला कुल्लू में नतृत्व सृजन का केंद्र आज भी है। जिला अध्यक्ष देवराज शर्मा, जिला महासचिव लीला गोपाल शर्मा, राज्य उपाध्यक्ष रामकृष्ण शर्मा, निदेशक एवं जिला लोक जनसंपर्क अधिकारी डा. भूपिंद्र गौतम, सदस्य दुर्गादत्त अवस्थी, देसराज शर्मा सदस्य परशूराम वाहिनी, हरनेश शर्मा निदेशक, हेमराज शर्मा पूर्व अध्यक्ष, दौलत राम आचार्य निदेशक, राम प्रकाश शर्मा सदस्य, निदेशक सुजाता शर्मा सहित ब्राह्मण समाज ने मंत्री गोविंद ठाकुर से आग्रहं किया है कि इस मोहरनी के वृक्ष के महत्त्व को देखते हुए स्व. लाल चंद प्रार्थी की मूर्ति स्टैच्यू इसी मोहरनी के वृक्ष के पास लगाई जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App