वेल्यू एडेड प्रोग्राम देगा छात्राओं को नई ऊंचाइयां, प्रो. अतिमा शर्मा बोलीं केएमवी में कई सुधारों-नए प्रयत्नों की शुरुआत

By: Sep 15th, 2021 12:06 am

निजी संवाददाता — जालंधर

टॉप नेशनल रैंकिंग प्राप्त महिला, सशक्तिकरण की सीट कन्या, महाविद्यालय जालंधर जो ऑटोनॉमस दर्जे की प्राप्ति के साथ उच्च श्रेणी के शिक्षा संस्थानों में शामिल है, के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कई महत्त्वपूर्ण सुधारों एवं बदलावों को लाने की पहल की गई है। विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि पंजाब का पहला महिला ऑटोनॉमस कालेज होने के नाते कन्या महाविद्यालय द्वारा 21वीं सदी की जरूरतों के अनुरूप विभिन्न कोर्सेज के सिलेबस को कई अहम और दूरदर्शी यत्नों के साथ अपडेट किया गया है। कई नए प्रोग्रामों के साथ-साथ हर सेमेस्टर के लिए वैल्यू ऐडेड प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। प्रत्येक छात्रा के लिए इन सभी प्रोग्रामों को लाजिमी करने के साथ-साथ इनके ग्रेडज छात्राओं के डिटेल माक्र्स कार्ड पर दर्शाए जाते हैं, और पूर्ण तौर पर यह प्रोग्राम छात्राओं के लिए नि:शुल्क हैं।

विभिन्न सेमेस्टरों के लिए वैल्यू ऐडेड प्रोग्राम इस प्रकार हैं: सेमेस्टर पहला फाउंडेशन प्रोग्राम, सेमेस्टर दूसरा मोरल एजुकेशन प्रोग्राम, सेमेस्टर तीसरा जेंडर सेंसटाइजेशन/पर्सनेलिटी डिेवेलपमेंट प्रोग्राम, सेमेस्टर चौथा शोशल आउटरीच प्रोग्राम, सेमेस्टर पांचवां इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर डिवेलपमेंट/जॉब रीडिनेस प्रोग्राम। इन सभी प्रोग्रामों की रूपरेखा छात्राओं के संपूर्ण विकास और प्रगति को केंद्र में रखकर ही तैयार की गई है तथा यह प्रोग्राम जहां उन्हें जीवन जांच सिखाने में सक्षम हैं। वहीं साथ ही उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने में भी मददगार साबित होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App