केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा, कुल्लू को वीवर्स एंड डिजाइनिंग रिसोर्स सेंटर

By: Sep 27th, 2021 12:08 am

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा, हिमाचली बुनकरों के सुझाव ले गए साथ

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को अटल सदन कुल्लू में आयोजित हस्तशिल्प एवं हथकरघा कारीगरों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कुल्लू में वीवर्स एंड डिजाइनिंग सर्विस सेंटर खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे पूरे प्रदेश को लाभ मिलेगा और सेंटर कुल्लू जिले में रहेगा। इस दौरान हस्तशिल्पकार व हथकरघा से जुड़े लोगों ने विस्तार से मंत्री के समक्ष अपनी बात को रखा और साथ ही कोविड-19 के चलते किस तरह से दो साल से उत्पादों को मार्केट न मिलने के चलते आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है, जिसकी भरपाई अभी तकनहीं हो पाई है।

ऐसे में हथकरघा से जुड़े लोगों ने मंत्री को आर्थिक तौर पर पैकेज देने की बात कही और साथ ही जल्द ही अन्य राज्यों में प्रदर्शनी लगाने की बात को प्रमुखता से रखा। हथकरघा से जुड़ी महिला ज्वाला शर्मा ने मंत्री के साथ हुए संवाद में बताया कि उनके साथ किस तरह से महिलाएं जुड़ी हंै और इसी काम से वह परिवार का पालन पोषण करती है। कुछ लोगों ने ऋण भी लिया है। सरकार चाहे तो उन ऋण को माफ भी कर सकती है। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान सभी लोगों के लिखित सुझावों को अपने साथ ले गए, ताकि उनपर जल्द से जल्द काम हो सके। इस दौरान हस्तशिल्प एवं हथकरघा कारीगरों को टूल किट भी बांटी गई।

वीवर्ज सेंटर को बना-बनाया भवन देे सरकार

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार से उनकी गुजारिश रहेगी कि सेंटर के लिए जमीन देखने के बजाय बना बनाया भवन तलाश करें, ताकि इसे एक साल में शुरू किया जा सके और भवन के लिए बनने वाला पैसा बुनकरों के प्रशिक्षण पर खर्च किया जा सके।

विदेशों में भी इस्तेमाल हो हिमाचली टोपी

पीयूष गोयल ने कहा कि जिन देशों में सर्दी अधिक होती है, वहां पर कुल्लू की टोपी को भेजा जा सकता है। लेकिन, कुछ ऐसा करने की जरूरत है कि इसे विदेशों में भी इस्तेमाल किया जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App