बच्चों को भेजेंगे, पर पूरा हफ्ता लगें कक्षाएं, शिक्षक संवाद में बोले अभिभावक

By: Sep 29th, 2021 12:08 am

ऑफलाइन-ऑनलाइन शिक्षक संवाद में बोले अभिभावक, पहली से आठवीं के बच्चों के लिए भी खुलें स्कूल

सोनिया शर्मा – शिमला

प्रदेश में अब कोविड की स्थिति सामान्य है ऐसे में बच्चों के लिए तीन दिन के बजाय पूरे सप्ताह रेगुलर कक्षाएं लगें। मंगलवार को अभिभावकों के साथ शिक्षकों का सीधा संवाद करवाया गया। कुछ स्कूलों में अभिभावक ऑफलाइन पहुंचे, तो कुछ अन्य स्कूलों में ऑनलाइन संवाद करवाया गया। इसमें अभिभावक अब कोविड में बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार हैं।

उनका कहना था कि बच्चों को मानसिक तौर पर पूरी तरह से तैयार किया गया है। ऐसे में अब खुद भी इसमें शिक्षकों का सहयोग करेंगे। वहीं, शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की गई ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम को भी संवाद कार्यक्रम के दौरान साझा किया गया। इसमें बताया गया कि बच्चे पढ़ाई में कहां पर कमजोर है। अभिभावक भी पढ़ाई को लेकर अपने सुझाव लिए गए। अभिभावकों ने कहा कि बच्चों की यदि ऑफलाइन कक्षाएं लगती हैं, तो उनमें ज्यादा सुधार होगा। अभिभावकों ने कहा कि लाइव कक्षाओं पर ज्यादा फोकस किया जाए। (एचडीएम)

छोटे बच्चों के लिए उठाएं समान कदम

इसके साथ ही अभिभावकों ने सुझाव दिया कि स्कूल प्रबंधन वैकल्पिक व्यवस्था अपना सकते हैं। ज्यादातर स्कूलों में अभिभावकों ने अपनी राय रखी। कि कक्षा पहली से 8वीं के बच्चों को भी स्कूल बुला लेना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का खतरा नहीं है। ऐसे में यहां पर तो नियमित कक्षाओं की शुरुआत जल्दी कर देनी चाहिए। स्कूलों से इसकी रिपोर्ट तैयार कर एसएसए के राज्य परियोजना निदेशालय को भेजी जाएगी।

रिजल्ट में सुधार के लिए भी लिए सुझाव

राजकीय कन्या विद्यालय पोर्टमोर में अभिभावकों के साथ बच्चों के रिजल्ट साझा किए गए। इसमें किन विषयों में बच्चे ज्यादा कमजोर हैं, इस पर भी फोकस किया गया। स्कूल प्रवक्ता मनोहर ठाकुर, रणजीत पठानिया व बीडी शर्मा ने बताया कि कोरोना से बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल में सारे इंतजाम किए गए हैं। स्कूल लगने से पहले प्रतिदिन कमरों सहित पूरे विद्यालय को सेनेटाइज किया जा रहा है।

गणित और विज्ञान में आ रही दिक्कत

शिक्षक संवाद में अभिभावकों ने बताया कि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में साइंस और विज्ञान को समझने में ज्यादा दिक्कत आ रही है। इसमें कुछ ऐसे टॉपिक हैं, जिसके लिए ऑफलाइन कक्षाएं लगाना जरूरी है। अभिभावकों ने कहा कि कोरोना के चलते अरसे से स्कूल बंद हंै। ऑनलाइन पढ़ाई तो करवाई जा रही है, लेकिन गणित, विज्ञान व वाणिज्य जैसे विषयों में काफी दिक्कतें पेश आ रही है। ऐसे में सप्ताह में तीन दिन के बजाय सप्ताह भर कक्षाएं लगनी चाहिएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App