काजा में विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन

By: Sep 24th, 2021 12:05 am

संजय भारद्वाज – काजा

काजा में विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया है। गुरुवार को गो ईगो नेटवर्किंग कंपनी ने काजा ने इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है। इस मौके पर एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह कहा कि काजा में इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा। अब जो पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते हैं, वे आसानी से आ सकते हैं। अब उन्हें अपनी गाडिय़ों के चार्जिंग की चिंता नहीं सताएगी। काजा में चार्जिंग स्टेशन में वे अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे। यहां पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटी ट्रायल के लिए दी गई हैं। कंपनी की मार्केट कम्युनिकेशन हैड मानवी ने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत गो ईगो नेटवर्किंग कंपनी बनी है।

देश भर में हमने स्टेशन स्थापित किए हैं। काजा में स्टेशन इसी कड़ी में स्थापित किया गया है, ताकि पर्यटकों में भी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति क्रेज बढ़े। उन्होंने कहा कि प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहन मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि चार से पांच घंटे में स्कूटी फुल चार्ज हो जाती है। मैदानी क्षेत्रों में 95 किलोमीटर एक बार फुल चार्जिंग से चलती है। काजा जैसे क्षेत्र में 70 से 75 किलोमीटर एक बार चार्जिंग में चल सकती है। इसमें पेट्रोल और डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत सस्ते पड़ते हैं। (एचडीएम)

मनाली से काजा लाई दोनों स्कूटी

गो ईगो नेटवर्किंग कंपनी के ब्रांड हैड वर्द मौर्य ने बताया कि मनाली से हमारी टीम के दो सदस्य मनाली से काजा तक इलेक्ट्रिक स्कूटी पर आए हैं । इस दौरान तीन जगह स्कूटी चार्ज की गई। रास्ते में कोई भी दिक्कत दोनों चालकों नहीं हुई। अगर हमारा यहां पर स्टेशन का ट्रायल सफल रहता है, तो अन्य स्टेशन भी स्थापित किए जा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App