चार साल बाद मॉडल करियर सेंटर को मिली जमीन

By: Oct 22nd, 2021 12:10 am

बेरोजगारों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध कराएगा एमसीसी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-नाहन
जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में बनने वाले मॉडल करियर सेंटर के निमार्ण को आखिर चार साल के लंबे इंतजार के बाद निर्माण का रास्ता साफ हो गया हैं। एमसीसी भवन के निर्माण को लेकर एशियन डिवेलपमेंट बैंक द्वारा करीब चार करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया गया था। गौर हो कि मॉडल करियर सेंटर का कंसेप्ट देश भर में मोदी सरकार के द्वारा मंजूर किया गया था, जिसमें हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों में भी 1-1 मॉडल करियर सेंटर बनाया जाना था। वर्ष 2018 में इस भवन के निर्माण को लेकर पैसा मंजूर किया गया था।

यही नहीं, कोर्ट रोड के समीप जमीन का भी चयन कर लिया गया था। मगर फोरेस्ट क्लीयरेंस को लेकर माननीय न्यायालय द्वारा एक एनजीओ की पिटीशन पर स्टे लगा दिया गया था। इसके बाद चार वर्षों तक इस भवन के निर्माण को लेकर जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई थी। जानकारी के मुताबिक हाल ही में वर्तमान उपायुक्त आरके गौतम के संज्ञान में मामला आने के बाद जमीन चयन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया, जिसको लेकर नाहन के कांशी वाला में 772 वर्ग मीटर जमीन का चयन कर लिया गया है। अब यहां यह भी बताना जरूरी है कि पूरे प्रदेश के 12 जिलों में केवल सिरमौर और शिमला ही करियर काउंसिलिंग सेंटर का निर्माण नहीं कर पाया था। गौर हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्किल गवर्नमेंट को लेकर पूरे देश भर में व्यापक अभियान चलाया गया था। समाज के हर वर्ग के बेरोजगार को रोजगार मिले और उसको एक सही मार्गदर्शन मिले, इसको लेकर मॉडल करियर सेंटर योजना बनाई गई थी।

इस योजना के तहत हर जिला के रोजगार कार्यालय को मॉडल करियर सेंटर में कन्वर्ट किया जाना था। इसका मुख्य उद्देश्य जॉब सीकर और एंपायर के बीच एक सेतु का कार्य करना सुनिश्चित किया गया है। इसमें जॉब सीकर और इंप्लायड को एक प्लेटफार्म पर ऑनलाइन जोड़ा जाना होगा। यही नहीं, बेरोजगार युवक की काउंसिलिंग के लिए तथा उसके व्यवसायिक मार्गदर्शन हेतु काउंसलर भी नियुक्त किए जाएंगे। इस बिल्डिंग में साइकेट्रिस्ट तथा यंग प्रोफेशनल को भी नियुक्त किया जाएगा। इन सब का एक ही उद्देश्य होगा की बेरोजगार को किस तरीके से उसकी हॉबी के अनुसार रोजगार परक बनाया जाए। उधर, जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि मॉडल करियर सेंटर के लिए लगभग एक बीघा जमीन का चयन कर लिया गया है। जमीन जल्द विभाग के हस्तांतरण हो इसके लिए कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है। उधर, उपायुक्त जिला सिरमौर आरके गौतम ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि करियर काउंसिलिंग सेंटर के लिए कोई बजट लैप्स नहीं हुआ है। एशियन डिवेलपमेंट बैंक का पैसा सरकार के पास है। जल्द ही जमीन की औपचारिकताएं पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App