यूएस में लगवा पाएंगे कोई भी बूस्टर डोज, कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से बचाव के लिए उठाया अहम कदम

By: Oct 22nd, 2021 12:06 am

अमरीका ने कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से बचाव के लिए उठाया अहम कदम

एजेंसियां — वाशिंगटन

अमरीका ने अपने यहां कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से बचाव के लिए तेजी से कोविड-19 की बूस्टर डोज लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने देश में उपलब्ध सभी कोविड-19 वैक्सीन का ‘मिक्स एंड मैचÓ रणनीति के तहत उपयोग करने की मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूएसएफडीए की इस मंजूरी के बाद अमरीकी नागरिक उन्हें पहले लग चुकी कोविड-19 वैक्सीन के बजाय किसी दूसरी वैक्सीन को भी अपनी बूस्टर डोज के तौर पर चुन पाएंगे। महामारी की दूसरी-तीसरी लहर का कारण बन रहा कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट बेहद संक्रामक है। डेल्टा वैरिएंट की चपेट में आने के बाद उन लोगों में भी दोबारा संक्रमण देखने को मिला है, जो कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। इसी कारण बूस्टर डोज के लिए हर उपलब्ध वैक्सीन के उपयोग का निर्णय लिया गया है।

माना जा रहा है कि इस कदम से लाखों अमरीकियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलने की राह खुलेगी। यूएसएफडीए के मुताबिक, हमने पाया है कि दूसरी तरह की सिंगल बूस्टर डोज देने के अब तक सामने आ चुके और संभावित लाभ वैक्सीन लेने योग्य आबादी में उनके उपयोग के संभावित खतरों से कहीं ज्यादा हैं। पिछले महीने व्हाइट हाउस ने अपने वैक्सीनेशन कैंपेन को और ज्यादा मजबूत करने की बात कही थी। इसके लिए पूरी ध्यान बूस्टर डोज देने पर लगाने की घोषणा की गई थी। इस घोषणा ने यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) और यूएसएफडीए के ऊपर अन्य कोविड-19 वैक्सीन के भी आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने का दबाव बढ़ा दिया था।

स्टडी के बाद लिया गया फैसला

यूएसएफडीए ने पिछले दिनों एक स्टडी कराई थी, जिसमें 65 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले, किसी बीमारी के कारण कोविड के लिए हाई रिस्क वाले 18+ उम्र के युवा और अपनी जॉब के कारण कोविड के संपर्क में आने का सबसे ज्यादा खतरा रखने वाले 18+ युवा शामिल किए गए थे। यूएस नेशनल इंस्टीच्यूट्स ऑफ हैल्थ की तरफ से यह स्टडी 465 लोगों पर की गई। स्टडी में सामने आया था कि अलग-अलग तरह के ‘मिक्स एंड मैचÓ बूस्टर डोज एडल्ट्स के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App