मैसेज का इंतजार न करें, 84 दिन बाद लगवाएं वैक्सीन

By: Oct 17th, 2021 12:55 am

कंडाघाट में ब्लॉक स्तरीय बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर मुक्ता रस्तोगी ने लोगों से की अपील, दूसरी डोज के लक्ष्य को बनाई रणनीति

स्टाफ रिपोर्टर-कंडाघाट
बीडीओ कार्यालय कंडाघाट के सभागार में शनिवार को ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर सायरी द्वारा ब्लॉक टास्क फोर्स कोविड -19 के संबंध में एक ब्लॉक स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि बीएमओ सायरी डा. संगीता उप्पल विशेष रूप से उपस्थित रही। इस बैठक के दौरान 15 नवंबर तक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का जो लक्ष्य रखा गया है, उस लक्ष्य को कैसे पूरा किया जाना है, उसकी रूप रेखा तैयार की गई। इसके साथ ही इस बैठक के दौरान उपमंडल कंडाघाट में अब आयुर्वेदिक विभाग के जितने भी सेंटर है, उनमें भी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज नियमित रूप से लगाई जाएगी। इन आयुर्वेदिक सेंटरों में आयुर्वेद के फार्मासिस्ट द्वारा वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। बैठक के दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने बीडीओ कंडाघाट को निर्देश दिए कि वह पंचायत के प्रतिनिधियों के माध्यम से पंचायतों में जांच करे कि जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज लगाने के बाद 84 दिन पूरे हो गए है, उन्हें दूसरी डोज लगाने को लेकर प्रेरित करें। पंचायत के लोगों को जागरूक करें कि दूसरी वैक्सीन की डोज 90 दिनों के भीतर लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को जैसे पहले वैक्सीन लगाने के बाद मैसेज आता था कि दूसरी डोज कब लगनी है, लेकिन अब यह मैसेज आना बंद हो गया है।

लोग यह न सोचें कि जब मैसेज आएगा, तब ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगाए। लोग ऐसा न करे, जैसे ही लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद 84 दिन कंप्लीट हो जाएं, वैसे ही लोग अगले दिन वैक्सीन की डोज लगा लें, ताकि 15 नवंबर तक जो वैक्सीन की दूसरी डोज लोगों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है, उस लक्ष्य को स्वास्थ्य विभाग पूरा कर सके। बैठक के दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जिस तरह से वैक्सीन की पहली डोज लगाने के दौरान सभी के द्वारा मिलजुल कर कार्य किया गया था, उसी तरह वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने में भी कार्य करें। बैठक के दौरान बीडीओ कंडाघाट को निर्देश दिए गए कि यदि किसी भी पंचायत में कोई पॉजिटिव निकलता है तो उसके परिवार को पंचायत के प्रतिनिधियों के माध्यम से खाने-पीने का सामान उपलब्ध करवाएं। इसके साथ ही पॉजिटिव व उसके परिवार के सदस्यों पर नजर बनाए रखे कि वो घर से बाहर न निकले। बैठक में बीडीओ हेम चंद शर्मा, नायब तहसीलदार सत्य व्रत शर्मा, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक जयंत शर्मा, नगर पंचायत कंडाघाट के उपाध्यक्ष मनीष सूद, ब्लॉक कंडाघाट की कनिष्ठ अभियंता सुलक्षणा जसवाल, स्वास्थ्य शिक्षक मीना शर्मा, कॉमन सर्विस सेंटर वाहन के संचालक अश्वनी कुमार, मही प्रधान अंजू कौंडल, खंड कार्यक्रम प्रबंधक मोहित उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App