Himachal News: विश्व के प्राचीन लोकतंत्र वाले गांव मलाणा में 16 मकान भस्म, 38 परिवार बेघर

By: Oct 27th, 2021 11:40 am

मोहर सिंह पुजारी-कुल्लू

कुल्लू। ऐतिहासिक प्राचीन लोकतंत्र वाले मलाणा गांव में एक बार फिर आग लग गई है। यह आगजनी घटना देर रात एक बजे पेश आई है। हालांकि अभी तक आगजनी घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन इस घटना में अब तक 16 मकान जलकर राख हो चुके हैं और 38 परिवार बेघर हो गए हैं।

देर रात को भड़की इस आग की सूचना ग्रामीणों ने दमकल विभाग को दी और सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम फायर टेंडर लेकर मौके पर पहुंची, लेकिन गांव तक सड़क न होने के कारण यह वाहन गांव से करीब तीन किलोमीटर देर खड़े करने पड़े और विभाग की टीम पैदल गांव तक पहुंची, तब तक आग पूरी तरह से बेकावू हो चुकी थी, जबकि ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन 16 मकानों को जलने से नहीं रोका जा सका।

अभी भी गांव में मकान सुलग रहे हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि आग पूरी तरह से नियंत्रण में है और इस घटना में किसी का जानी नुकसान होने की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। जबकि घटना में करोड़ों के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बहरहाल दमकल विभाग आगजनी से हुए नुकसान का आकलन करने में जुटा हुआ है।

घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों का दल भी राजस्व अधिकारियों के साथ मौके के लिए रवाना हो गया है। दमकल विभाग के फायर आफिसर दुर्गा सिंह ने बताया कि आगजनी की घटना मिलने के बाद दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया। हालांकि आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन जले मकानों में आग अभी भी सुलग रही है और उसे शांत करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक आगजनी की घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
मौके पर पहुंचे एसडीएम कुल्लू
घटना की सूचना मिलने के बाद देर रात को एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला भी मौके पर पहुंचे हैं, जो प्रशासन की ओर से अपनी टीम के साथ एक घटना में हुए नुकसान का जायजा ले रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि इस घटना में 16 मकान जले हैं। इसमें प्रभावित परिवारों की सूची तैयार की जा रही है और प्रशासन की ओर से राहत सामग्री व नकदी भी प्रभावितों तक पहुंचाई जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App