Himachal Weather : हिमाचल में फिर बिगड़ा मौसम, चोटियों पर बर्फबारी

By: Oct 27th, 2021 7:24 pm

राजधानी शिमला सहित कई क्षेत्रों में बारिश की बौछारें
बारिश बर्फबारी से फिर गिरा पारा, ठंड में बढ़ोत्तरी
मौसम विभाग का पूर्वानुमान 31 तक साफ रहेगा मौसम
स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
मौसम विभाग के हिमाचल में मौसम के साफ रहने के पूर्वानुमान के बीच बुधवार को प्रदेश में मौसम फिर से बिगड़ गया। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां बर्फबारी हुई, तो राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की झड़ी लगी। दोपहर 1 बजे तक मौसम साफ था। अचानक मौसम ने करवट बदली और बारिश का दौर शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि मनाली की ऊंची चोटियों सहित लाहौल में कई स्थानों पर हल्का हिमपात हुआ है। मंगलवार रात को रोहतांग में 20 सेंटीमीटर, कोकसर में 10 सेंटीमीटर, नार्थ पोर्टल और सिस्सू में 8 सेंटीमीटर, गोंधला में 6 सेंटीमीटर, दारचा में 10 सेंटीमीटर, शिंकुला में 25 सेंटीमीटर, बारालाचा में 30 सेंटीमीटर] कुंजम में 20 सेंटीमीटरए धुंधी में 5 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। इसके अलावा गोंदला में 4 और केलंग में 3 डिग्री बर्फबारी दर्ज गई है। बर्फबारी के अलावा मनाली और उदयपुर में 10 मिलीमीटर, वांगतू में 3, सलूणी में 2 और डलहौजी में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

बारिश व बर्फबारी के से हिमाचल के तापमान में फिर से गिरावट गई है। मौसम विज्ञान शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 और 3 डिग्री कम चल रहा है। ऐसे में लोगों को फिर से कंपकपाती ठंड से दो चार होना पड़ रहा है। मौसम विज्ञान शिमला के अनुसार लाहौल स्पीति जिला के केलंग में सबसे कम तापमान है। केलंग में न्यूनतम तापमान -1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इसके अलावा कल्पा में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री, सुंदरनगर में 11 डिग्री, भुंतर में 10 डिग्री, धर्मशाला में 9.8 डिग्री, पालमपुर में 9.4 डिग्री, मनाली में 5.4 डिग्री डलहौजी में 7.5 डिग्री, हमीरपुर में 11.7 डिग्री और बिलासपुर में 15 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा अधिकतम तापमान ऊना में अधिकतम तापमान 32.4, बिलासपुर में 28.0, हमीरपुर में 27.5, सुंदरनगर में 25.6, कांगड़ा.नाहन में 25.0, सोलन में 24.5, चंबा में 23.9, धर्मशाला में 21.6, शिमला में 19.0, मनाली में 17.2, कल्पा में 16.4, डलहौजी में 12.6 और केलांग में 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

31 अक्तूबर साफ रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने आने वाले एक हफ्ते तक मौसम के साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया है। इस दौरान बारिश व बर्फबारी का कोई आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमल के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि 31 अक्तूबर तक प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा। प्रदेश के मैदानी, मध्यम पर्वतीय और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी के कोई आसार नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App