मशीनरी में सुधार, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

By: Oct 15th, 2021 12:20 am

डीडीयू अस्पताल में सीटी स्कैन, एक्स-रे, ऑक्सीजन संयंत्र का हुआ विस्तार, एक समय में एक साथ निकलेंगे पांच एक्स-रे, रोगियों को मिलेगी सुविधा

संतोष कुमार-शिमला
राजधानी में आईजीएमसी के बाद दूसरे बड़े दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल यानी रिपन में अब मशीनरी में सुधार होने लगा है,जिससे मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी। अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीजों के उपचार के लिए और अधिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है।

275 बेडिड इस अस्पताल में सीटी स्कैन की नई मशीन स्थापित हो रही है, जिसमें न केवल 16 स्लाइडें दिखेगी, वहीं उपचार की दृष्टि से रोगों की पहचान में भी चिकित्सकों को सुविधा मिलेगी, जबकि अस्पताल में अब अपना एक्स-रे प्लांट स्थापित हो रहा है, जिसमें एक समय में पांच एक्स-रे निकलेंगे, जिससे मरीजों को एक्स-रे रिपोर्ट लेने में ज्यादा देर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं अस्पताल में 800 लीटर प्रति मिनट की दर से निकलने वाली ऑक्सीजन का संयंत्र स्थापित कर दिया गया है, जिससे अस्पताल में अब 120 बेड सीधे ऑक्सीजन संयंत्र से जुड़ेंगे और मरीजों को ऑक्सीजन के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। (एचडीएम)

अब सीटी स्कैन की दो नहीं 16 होंगी स्लाइडें
डीडीयू अस्पताल में मरीजों को सीटी स्कैन की बेहतरीन सुविधा मुहैया करवाने के दृष्टिगत यहां नयां प्लांट स्थापित हो गया है। अस्पताल में अभी तक 2 स्लाइडों वाले सीटी स्कैन ही होते हैं, लेकिन नई मशीनरी स्थापित होने से अब 16 स्लाइडों वाला सीटी स्कैन होगा, जिसमें बीमारी का अध्ययन भी विस्तार से हो सकेगा। डीडीयू अस्पताल में 16 स्लाइडों वाली सीटी स्कैन की व्यवस्था से न केवल आईजीएमसी का भार कम होगा, वहीं लोगों को भी अब ज्यादा लंबी डेटों के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वहीं स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड धारकों, बीपीएल, आईआरडीपी, टीबी मरीजों सहित कई श्रेणी के मरीजों को भी निशुल्क सीटी स्कैन सुविधा का भरपूर लाभ मिल सकेगा।

मरीजों को नहीं करना पड़ेगा रिपोर्ट का इंतजार

अस्पताल में अब अपनी एक्स-रे मशीन स्थापित हो रही है, जिससे एक साथ एक स्लाइड में पांच एक्स-रे निकलेंगे, जिससे मरीजों को ज्यादा देर रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अस्पताल में अभी तक पीपीपी मोड पर एक पुरानी एक्स-रे मशीन है, जिसे डिस्पोज ऑफ कर दिया जाएगा और यहां पर मल्टी लोड़ वाली मशीन स्थापित की जाएगी। प्लांट स्थापित हो चुके हैं और एक्स-रे डिवेलप करने वाली मशीन का एक पार्ट आना अभी बाकी है, जिसके आते ही अस्पताल में एक बार में पांच एक्स-रे निकलने की सुविधा आरंभ हो जाएगी।
अस्पताल में ऑक्सीजन संयंत्र भी तैयार
अस्पताल में अब 1100 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की व्यवस्था शुरू होगी। अस्पताल में 800 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाला प्लांट स्थापित हो चुका है और इसका बिजली कनेक्शन भी कर दिया गया है। अस्पताल में अभी तक 300 लीटर प्रति मिनट वाली ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध थी, जिससे 90 बेडों को जोड़ा गया है। लेकिन अब नया संयंत्र शुरू हो जाने से अन्य बेडों को भी ऑक्सीजन सुविधा से जोड़ा जाएगा, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन की कोई समस्या नहीं रहेगी।

अस्पताल प्रशासन मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। अस्पताल मे 16 स्लाइडों वाली सीटी स्कैन की नई मशीन दो सप्ताह हो जाएगी और एक समय में पांच एक्स-रे वाली एक्स-रे मशीन भी स्थापित कर दिया गया है। इसका एक पार्ट आते ही यह व्यवस्था भी आरंभ हो जाएगी, जबकि ऑक्सीजन प्लांट का बिजली कनेक्शन कर दिया है और यह भी वर्किंग में आ गया है
डा. रविंद्र मोक्टा, एमएस दीनदयाल उपाध्यक्ष अस्पताल शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App