त्योहारी सीजन में परवान चढ़ा मनाली का कारोबार

By: Oct 18th, 2021 12:55 am

पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने से बाजारों में रौनक, दिवाली-धनतेरस-करवाचौथ पर और बढ़ेगा कारोबार

संजय भारद्वाज — मनाली
कोरोना संकट के बीच मनाली के बाजार का कारोबार परवान चढऩे लगा है। पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने से मनाली के कारोबार में 30 फीसदी तक इजाफा दर्ज किया जा रहा है। साथ ही त्योहारी सीजन होने पर बात सोने पर सुहागा वाली हो गई है। पर्यटन कारोबार के साथ ही दुकानदारों को धनतेरस, दिवाली और करवाचौथ पर जमकर खरीददारी होने की उम्मीद है। कोरोना संकट के बाद विश्वविख्यात पर्यटन नगरी मनाली के कारोबार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। सैलानियों की संख्या घटने के कारण कारोबार बेहद कम दर्ज किया जा रहा था, लेकिन अब धीरे-धीरे सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पिछले तीन-चार दिनों से मनाली के पर्यटन स्थलों में रौनक बढ़ रही है। इसका सीधा असर यहां के स्थानीय कारोबारियों पर पड़ रहा है। पर्यटन स्थलों पर कारोबार करने वालों से लेकर मनाली के दुकानदारों और शोरूम संचालकों के कारोबार में काफी इजाफा हुआ है। कारोबारियों को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन तक कारोबार को ओर गति मिलेगी। शाम होते ही मनाली का मालरोड सैलानियों से पैक हो रहा है। अन्य बाजारों में भी खरीददारी को पर्यटक उमड़ रहे हैं। रेडिमेंट गारमेंट्स, हैंडलूम उत्पाद और गिफ्ट आइटम की दुकानों में रौनक देखने को मिल रही है। इससे कारोबार काफी उत्साहित हो रहे हैं। (एचडीएम)

पर्यटकों की संख्या पर निर्भर है कारोबार

व्यापार मंडल मनाली के अध्यक्ष अमर सिंह ने बताया कि मनाली का कारोबार पर्यटन सीजन पर निर्भर करता है। पर्यटक अधिक आए तो कारोबार अच्छा रहता है, जबकि पर्यटक कम होने पर मंदी की मार झेलनी पड़ती है। त्योहारी सीजन इस साल अब तक बढिय़ा चल रहा है। कारोबार में दो-तीन दिनों से उछाल देखने को मिल रहा है। मनाली में लगभग 900 दुकानें चल रही हैं। इनमें से अधिकतर पर्यटन व्यवसाय से जुड़ी है। पर्यटकों की संख्या बढऩे से कारोबारी उतसाहित हैं।

पर्यटकों के आने से बढ़ा कारोबार

दुकानदारों लक्ष्मी, सुमन, वंदना, घनश्याम ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से कारोबार में काफी इजाफा दर्ज किया जा रहा है। पहले जहां 10 से 20 हजार रुपए की कुल सेल होती थी, वहां अब 15 से 25 हजार की सेल हो रही है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। उधर, माल रोड पर विभिन्न व्यंजनों का कारोबार करने वाले भी उत्साहित हैं। फास्टफूड के कारारोबार से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि पर्यटकों की संख्या बढऩे से कारोबार में 20 से 30 फीसदी तक इजाफा दर्ज हुआ है।

50 फीसदी से अधिक बढ़ी ऑक्यूपेंसी

पर्यटन नगरी मनाली के होटलों की आक्यूपेंसी 50 फीसदी से अधिक पहुंच गई है। पर्यटन निगम के कुंजम होटल शनिवार को सौ फीसदी आक्यूपेंसी रही। मनाली के कई होटलों में 50 तो कहीं 30 से 40 फीसदी आक्यूपेंसी चल रही है। पर्यटन निगम के एजीएम बीएस औकटा ने बताया कि तीन-चार दिनों से मनाली में चहल-पहल बढ़ गई है। इस साल त्यौहारी सीजन अच्छा रहने की उम्मीद है। उनके अनुसार इन दिनों मनाली में ओवरऑल करीब 50 फीसदी आक्यूपेंसी चल रही है। कुंजम होटल शनिवार को पूरी तरह से पैक रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App