22,757 शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग, पांच अक्तूबर तक निष्ठा पोर्टल पर रजिस्टर करने के दिए निर्देश

By: Oct 3rd, 2021 12:04 am

सोनिया शर्मा-शिमला
प्रदेश के प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षक वर्ग में पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए निष्ठा निपुण भारत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेश के स्कूलों के 22,757 शिक्षक जुड़ेगें। समग्र शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी शिक्षकों को पांच अक्तूबर तक रजिस्टर करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसमें शिक्षकों की दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन ट्रेनिंग होगी। निष्ठा समग्र शिक्षा तहत शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक समेकित कार्यक्रम है। निष्ठा प्रशिक्षण एनसीईआरटी नई दिल्ली के सहयोग से प्रारंभिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए 2019 में शुरू किया गया था। एक बार फिर 2020-21 में भी एनसीईआरटी नई दिल्ली के सहयोग से प्रारंभिक शिक्षकों का निष्ठा ऑन दीक्षा ऑनलाइन मोड में करवाया जाना है। इसके लिए 12 मॉडयूल है। प्रत्येक माह में दो मॉडयूल का प्रशिक्षण दिया जाना है। इसमें शिक्षकों का दीक्षा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा।

वहीं शिक्षकों को तकनीकी सहायता देने के लिए व्हाट्सऐप या टेलीग्राम पर ग्रुप बनाया जाएगा ताकि शिक्षकों से संवाद हो सके। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने वाले शिक्षकों को चिन्हित करते हुए सूची हार्ड कॉपी में कार्यालय को उपलब्ध करवानी होगी, जिसमें शिक्षकों का नाम विद्यालय का नाम और व्हाट्सऐप नंबर देना होगा। इस कार्यक्रम का मकसद शिक्षकों को अपडेट करना है जिससे वह बच्चों में किसी चीज को गहराई से सोचने की क्षमता विकसित कर सकें। प्रशिक्षण की इस पहल से स्कूली शिक्षा को मजबूती मिलेगी।

हर माह में दो मोड्यूल का होगा प्रशिक्षण
निर्देशानुसार पूर्व की भांति प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए निष्ठा 3.0 निपुण भारत अक्तूबर से शुरू करने की योजना है। प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण निर्धारित है। जिसके लिए 12 माड्यूल हैं। प्रत्येक माह में दो माड्यूल का प्रशिक्षण दिया जाना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App