उपचुनाव को रवाना पोलिंग पार्टियां

By: Oct 29th, 2021 12:21 am

लाहुल-स्पीति के 92 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान, कई मतदान केंद्रों के लिए चलना होगा डेढ़ किलोमीटर पैदल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — काजा
मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए जिला के सभी 92 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां गुरुवार को रवाना हो गई है। 30 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए 368 चुनाव कर्मी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में प्रदेश पुलिस के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी तैनात रहेंगे। सभी सेक्टर अधिकारियों और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं, ताकि निर्वाचन की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार संपन्न हो सके। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि मतदान के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने के भी सभी प्रबंध किए जा चुके हैं। उधर, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि मंडी संसदीय सीट के उपचुनाव को को लेकर काजा खंड का कांफ्रेंस हाल में अंतिम चरण का पूर्वाभ्यास गुरुवार को किया गया। इसके बाद 29 मतदान कार्मिक दल रवाना किए। चुनाव ड्यूटी पर तैनात सहायक चुनाव अधिकारी, पीठासीन अधिकारी और पोलिंग अधिकारियों को चुनाव आयोग की तरफ से जारी कायदे और कानून का पालन करते हुए चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। कर्मचारियों को ईवीएम के माध्यम से मतदान प्रक्रिया शुरू होने से लेकर अंतिम प्रक्रिया तक की बारीकियों से समझाया।

मॉक पोल की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से बताया। मतदान सुबह आठ से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा। काजा खंड के तहत 29 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं । इसके साथ ही तीन मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाएं जाएंगे। इसमें एक टाशीगंग, एक रंगरीक और एक गुलिंग में पोलिंग स्टेशन होगा। पूर्वाभ्यास में 37 पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी 37, 74 पोलिंग अधिकारी शामिल हुए। दूसरे चरण का अभ्यास 29 अक्तूबर को करवाया जाएगा। 30 अक्तूबर को मतदान होगा। सहायक रिटर्निंग अधिकारी एडीएम मोहन दत्त शर्मा ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान कर्मचारियों को चुनाव आयोग की और से जारी नियमों का ईमानदारी ओर पारदर्शिता के साथ पालन करने की अपील की। इसके साथ चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मियों अपने मतदान करने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। पूर्व अभ्यास के सहायक रिटर्निंग अधिकारी मोहन दत्त शर्मा ने ईवीएम, वीवी पैट, कंट्रोल यूनिट के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि चुनाव की दृष्टि से सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई, जिसमें मनीष आर्य अधिशाषी अभियंताआ विद्युत विभाग को लोसर, कियामो, हंसा, हल, खुरिक और रंगरिक पोलिंग स्टेशन, टशी ज्ञामछो अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग को हिक्किम, लांगचा, काजा, क्यूलिंग, लिदांग और डेमुल पोलिंग स्टेशन, तारा चंद जल शक्ति विभाग को चिचीम, किब्बर, टाशीगंग और कीह पोलिंग स्टेशन, ऋषि कुमार सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड को लालूंग, ढंखर और माने गोंग्मा पोलिंग स्टेशन, बुद्धि चंद सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग को ग्यु, हूरलिंग, ताबो, और पोह पोलिंग स्टेशन, यशन भारद्वाज सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड को गूलिंग, तंगती योग्मा, सग्नम, मूद, खर और तेलिंग पोलिंग स्टेशन दिया गया है। कई बूथों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है फिर भी एक सिस्टम तैयार किया है, ताकि हर दो घंटे बाद मतदान की अपडेट दी जा सके। सहायक रिटर्निंग अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने स्पीति के मतदाताओं से अपील की है अधिक से अधिक मतदान करें। इस मौके पर नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

12 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित

जिला में 12 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात रहेगा। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि जिला में स्थापित किए गए मॉडल मतदान केंद्रों को सजाया जाएगा और बाकायदा मतदाताओं का पारंपरिक स्वागत भी होगा। हालांकि अक्तूबर महीने में हुई अप्रत्याशित बर्फबारी ने कुछ चुनौतियां जरूर खड़ी की थीं, लेकिन संपर्क सड़कों को बहाल किया गया है, ताकि सभी पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App