प्रीतपाल ने जीती 1.51 लाख की माली

प्वाइंट पर हुआ फैसला; दिल्ली के मोनू पहलवान को हराकर किया अंबोटा का दंगल अपने नाम, पप्पी बने हिमाचल केसरी

स्टाफ रिपोर्टर- गगरेट
रोमांच व जोश से भरे हुए ट्रक यूनियन गगरेट द्वारा अंबोटा के कुश्ती मैदान में आयोजित तीन दिवसीय दंगल मेले में एक लाख इकयावन हजार रुपए की ईनामी राशि की बड़ी माली का मुकाबला दर्शकों को आनंदित कर गया। खिताबी भिड़ंत के लिए अखाड़े में उतरे भारत केसरी खिताब विजेता पहलवान प्रीतपाल फगवाड़ा व मोनू दिल्ली के बीच ऐसा मुकाबला चला कि जैसे दो फौलादी ताकतें आपस में भिड़ रही हों। निर्धारित समय में कोई नतीजा न निकलने पर अतिरिक्त समय में भी दोनों पहलवान बराबरी पर रहे। इसके बाद प्वाइंट के आधार पर प्रीतपाल फगवाड़ा को विजेता घोषित किया गया। इस दंगल मेले में करीब सोलह लाख रुपए के नकद पुरस्कार पहलवानों को वितरित किए गए। दंगल मेले को प्रबल टीएमटी सरिया निर्माता सालसन उद्योग द्वारा प्रायोजित किया गया।

दंगल मेले के तीसरे दिन उत्तर भारत के कई नामी पहलवान अपने जौहर दिखाने पहुंचे। बड़ी माली का फैसला भी रात करीब दस बजे हुआ। बड़ी माली के लिए प्रीतपाल सिंह फगवाड़ा व मोनू दिल्ली के बीच मुकाबला हुआ और दोनों ही पहलवानों ने जीत दर्ज करने के लिए कई दांव आजमाए, लेकिन दोनों ही एक दूसरे को चित्त करने में कामयाब नहीं हुए। इस पर प्वाइंट के आधार पर प्रीतपाल को विजेता घोषित किया गया। वहीं एक लाख इक्कीस हजार रुपए का छोटी माली का खिताबी मुकाबला सोनू लंबानाला व हितेश काला के बीच हुआ। हिमाचली पहलवान सोनू लंबानाला ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन यह मुकाबला भी बराबरी पर छूटा। इस पर प्वाइंट के आधार पर सोनू लंबानाला को विजेता घोषित किया गया। 71 हजार रुपए पुरस्कार के दो मुकाबले करवाए गए। इसमें कमल दुमछेड़ी ने सुनील जीरकपुर व पम्मा डेरा बस्सी ने सन्नी पहलवान को हराकर खिताब अपने नाम किया। एक लाख एक हजार रुपए के खिताबी मुकाबले में प्रिंस कुहाली ने युद्धिष्ठर दिल्ली को चित्त कर खिताब पर कब्जा जमा लिया। 51 हजार रुपए का खिताबी मुकाबला रिंकू हाजीपुर व मोनू पहलवान के बीच बराबरी पर छूटा।

हिमाचल केसरी खिताब के लिए भिड़ंत पप्पी कांगड़ा व पंकज मंडी के बीच हुई। 51 हजार रुपए के इस मुकाबले ने पप्पी ने पंकज को चित्त कर हिमाचल केसरी का खिताब अपने नाम किया। वहीं, ऊना केसरी का 31 हजार रुपए का मुकाबला राहुल पहलवान ने आकाश को चित कर अपने नाम किया। पंद्रह साल आयु वर्ग में सुशांत ने हर्ष को हराकर खिताब अपने नाम किया। इन पहलवानों को आयोजक समिति की ओर से साइकिलें बतौर ईनाम दी गईं। इस दंगल मेले में विधायक राजेश ठाकुर के साथ सालसन स्टील उद्योग के सरदार कर्णजीत सिंह कंग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जबकि सरदार हरजिंद्र सिंह रियात व विक्रम नागरा विशेष अतिथि के तौर पर पहुंचे। प्रदेश के अग्रणी स्टील निर्माता सालसन स्टील उद्योग की ओर से दंगल मेले में एक लाख रुपए का योगदान दिया गया। जबकि विधायक राजेश ठाकुर ने 51 हजार रुपए दिए। दंगल आयोजक समिति के सतीश गोगी ने कहा कि स्थानीय युवक भी कुश्ती खेल के प्रति दिलचस्पी दिखाएं इसे लेकर सालसन स्टील के साथ मिलकर विशेष प्रयास किए जाएंगे।