प्रोटीन की कमी के संकेत

By: Oct 16th, 2021 12:15 am

प्रोटीन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हर रोज लेना जरूरी है। क्योंकि शरीर में अधिकतर सभी भागों को जैसे बाल, त्वचा से लेकर इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को सही करने और हेल्दी बने रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है…

प्रोटीन बॉडी में मस्सल्स बनाने और इन्हें मजबूत रखने के लिए जरूरी है। यह बॉडी में हेल्दी टिश्यूज और सैल्स की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रीएंट है। प्रोटीन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हर रोज लेना जरूरी है। क्योंकि शरीर में अधिकतर सभी भागों को जैसे बाल, त्वचा से लेकर इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को सही करने और हेल्दी बने रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट बताते हैं कि बॉडी में प्रोटीन की कमी के क्या संकेत हैं और साथ ही किन फूड्स को लेने से यह कमी दूर हो सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल

अगर आप प्रोटीन की जगह कार्ब्स और शुगर वाला भोजन ले रहीं हैं, तो कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकता है। क्योंकि प्रोटीन की कमी से लिवर अच्छे से काम नहीं कर पाता और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है।

नींद न आना

अच्छी नींद के लिए बॉडी को सेरोटोनिन अमीनो एसिड की जरूरत होती है। ये प्रोटीन की वजह से बनते हैं। इसलिए प्रोटीन की कमी से नींद न आने की शिकायत होती है।

ब्रेन फंक्शंज

ब्रेन फंक्शंज को अच्छे से चलने के लिए बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल ठीक होना चाहिए। प्रोटीन की कमी से ग्लूकोज लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है। इससे ब्रेन फंक्शंज डिस्टर्ब होते हैं।

मीठा खाने का मन

प्रोटीन की कमी से ज्यदा मीठा खाने का मन होता है। प्रोटीन शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बैलंेस रखता है, इसकी कमी से ग्लूकोज लेवल ऊपर-नीचे होता है।

बाल झड़ना

प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने और रफ होने जैसी समस्याएं आती हैं। प्रोटीन शरीर में सभी सैल्स को बनाने के लिए जिम्मेदार है। बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन जरूरी है।

नाखून पर लाइंस

हाथ और पैरों के नाखूनों पर लाइंस आना प्रोटीन की कमी को दिखाता है। खड़ी उभरी लाइन्स नाखूनों पर प्रोटीन की कमी से बनी रहती है।

पीली त्वचा और वजन कम

प्रोटीन की कमी से त्वचा का पिगमेंट कम होता है और इससे सनबर्न आसानी से होने लगता है। इसकी कमी से त्वचा का रंग पीला पड़ जाता है। इसके अलावा वजन कम होना भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है।

सिर दर्द

प्रोटीन की कमी से सिर दर्द होने लगता है। यह आगे चलकर ब्लड शुगर कम कर सकता है। इससे खून की कमी की समस्या भी हो सकती है।

प्रोटीन वाले फूड

ओट्स में फैट कम मात्रा में और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है। इसे आप अपने नाश्ते में खिचड़ी या ओट्स डोसे के रूप में खा सकते हैं। कद्दू के बीज में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। पनीर में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। पालक में न सिर्फ प्रोटीन होता है, बल्कि कैल्शियम, पोटाशियम व बीटा कैरोटिन जैसे महत्त्वपूर्ण न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App