Vaccination : आशा वर्कर्ज ‘लगाएंगी’ दूसरी डोज, टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने में लगेंगी ड्यूटियां

By: Oct 21st, 2021 12:06 am

रोहित शर्मा—शिमला

कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने की धीमी रफ्तार को बढ़ाने में अब आशा वर्कर्ज को फिर से मैदान में उतारा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग अब पंचायत प्रधानों के बाद आशा वर्कर्ज की ड्यूटी भी कोविड वैक्सीनेशन में लगाने वाला है। आशा वर्कर्ज को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी पहले डोज लगवाने के बाद जिन लोगों ने 84 दिनों का समय पूरा कर लिया है। उन्हें कोविड की दूसरी डोज लगाई जाए। हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार को बढ़ाने के लिए बुधवार को शिमला मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सभी जिलो के सीएमओ के साथ वैक्सीन में तेजी लाने पर चर्चा की गई। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि कोविड की दूसरी डोज लगवाने में तेजी लाई जाए, ताकि निर्धारित समय सीमा के भीतर कोविड वैक्सीन दूसरी डोज भी शत-प्रतिशत लोगों को लगाई जाए।

गौरतलब है कि हिमाचल में दूसरी डोज का शत -प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए 30 नंवबर तक का समय रखा है। ऐस में स्वास्थ्य विभाग के पास अब सिर्फ 40 दिनों का समय बचा हैं, जबकि 45 प्रतिशत लोगों को कोविड की दूसरी डोज लगाना अभी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में कुल लक्षित पात्र आबादी में से 55.6 प्रतिशत आबादी को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। प्रदेश में लगभग 55 लाख 23 हजार पात्र लोग है, जिनका कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण किया जा रहा है। निर्धारित लक्ष्य के दृष्टिगत राज्य में अब तक 30,71,853 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जा चुकी हैं। (एचडीएम)

वैक्सीन लगवाने में चंबा सबसे ठंडा

टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के लिए लक्षित पात्र आबादी का टीकाकरण करने में जिला किन्नौर 102.8 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर जहां प्रदेश भर में अग्रणी बना हुआ हैं। वहीं, जिला लाहुल-स्पीति 82.1 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर दूसरे जबकि जिला सोलन 73.6 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर तीसरे स्थान पर बना हुआ हैं। वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने में जिला बिलासपुर ने 64.7 प्रतिशत, जिला चंबा ने 42.5 प्रतिशत, जिला हमीरपुर ने 56.7 प्रतिशत, जिला कांगड़ा ने 51.1 प्रतिशत, जिला कुल्लू ने 53.6 प्रतिशत, जिला मंडी ने 51.8 प्रतिशत, जिला शिमला ने 60.2 प्रतिशत, जिला सिरमौर ने 44 प्रतिशत और जिला ऊना ने 61.3 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया हैं।

यहां खोले जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर

वैक्सीनेशन प्रोग्राम में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा। जिन क्षेत्रों में आबादी ज्यादा है। उन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के और अधिक सेंटर खोले जाएंगे, ताकि सभी लोगों को 30 नवंबर से पहले पहले कोविड की वैक्सीन लग पाए। इनमें शिमला मनाली, कांगड़ा व अन्य क्षेत्र जहां पर लोगों की ज्यादा संख्या है, वहां पर वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलो के सीएमओ को आदेश जारी कर दिए हंै।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App