आईटीएमएस से ऑटोमेटिक होंगे वाहनों के चालान

By: Oct 27th, 2021 12:20 am

ओवरस्पीड, ट्रिप्पल राइडिंग और बिना हेल्मेट वाहन चलाना अब आसान नहीं, पुलिस ने ट्र्रैफिक चालकों को दिए सिस्टम सुधारने को 15 दिन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—हमीरपुर
यदि आप ओवरस्पीड वाहन दौड़ाते हैं, बिना सीट बैल्ट गाड़ी चलाते हैं, ट्रिप्पल राइडिंग करते हैं या फिर बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन चलाते हैं तो इस आदत को तुरंत त्याग दें। क्योंकि भले ही सड़क पर टै्रफिक पुलिस कर्मी मौजूद हो या न हो आपका चालान होगा ही होगा। आईटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आपके वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करके की ट्रैफिक नियम तोडऩे पर आपका चालान कर देगा। इस अत्याधुनिक सिस्टम के माध्यम से वाहन चालकों के ऑटोमेटिक चालान होंगे। 15 दिन की अवधि के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के कंट्रोल रूम से ऑटोमेटिक चालान जारी किए जाएंगे। यानी आपके पास खुद को सुधारने के लिए मात्र 15 दिन हैं। मंगलवार को एनएच-103 स्थित बाइपास हमीरपुर के दगनेड़ी में स्थापित इस आईटीएमएस का शुभारंभ डीसी हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने किया। एसपी डा. आकृति शर्मा, डीएसपी रोहिन डोगरा व पुलिस कर्मी इस अवसर पर मौजूद रहे। उपायुक्त ने कहा कि इस सिस्टम से लागू होने से लोगों में ट्रैफिक नियमों का पालन करने की जिम्मेेदारी बढ़ेगी और वह नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे।

इससे हमारी सड़कें और सुरक्षित होंगी। सिस्टम के लागू होने से पुलिस को ट्रैफिक व्यवस्था के सुधार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने लोगों से ट्रैफिक सेफ्टी को अपनाने का बल देते हुए उन्होंने कहा इससे हमारी ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ होगी तथा कई अनमोल जिंदगियां बचेंगी। पुलिस अधीक्षक डा. आकृति शर्मा ने इस बारे और जानकारी देते हुए बताया कि सिस्टम में नंबर प्लेट डीप रीडर कैमरा व सॉफ्टवेयर के माध्यम से गाड़ी की नंबर प्लेट का फोटो क्लिक कर ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले का ई-चालान होगा। पुलिस अधीक्षक ने आईटीएमएस के बारे में बताया कि इसके माध्यम से तीन तरह के ओवरस्पीडिंग, ट्रिप्पल राइडिंग और बिना हेल्मेट के 24 घंटे ऑनलाइन ई-चालान होंगे। जैसे ही आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया वैसे ही आपका चालान जनरेट होकर सीधे आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए पहुंच जाएगा। फिलहाल वाहन चालकों को 15 दिन का समय दिया गया है उसके बाद ऑटोमेटिक चालान कटने शुरू हो जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App