डा. राजेश विश्व दुनिया भर के दो पर्सेंट टॉप साइंटिस्ट की लिस्ट में

By: Nov 13th, 2021 12:05 am

हिमाचल की सेंट्रल यूनिवर्सिटी के भौतिक एवं खगोल विज्ञान विभाग में हैं सहायक प्रोफेसर

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से तैयार की गई सूची में आया नाम
कैपेस्टिर की स्टोरेज को हजारों गुणा बढ़ाने पर किया काम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के भौतिक एवं खगोल विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. राजेश सिंह का नाम स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से तैयार की गई विश्व के दो प्रतिशत शीर्ष वैज्ञानिक की सूची में शामिल किया गया है। उनको यह सम्मान नैनोमटेरियल एवं ऊर्जा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध हेतु प्राप्त हुआ है। उनका शोध विश्व के विकासशील देशों को उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने में सहायक होगा। डा. राजेश ने सुपर कैपेसिटर के लिए ग्रेफीन ऑक्साइड व मैटल ऑक्साइड का कंपोजिट बनाया, जिससे उनकी स्टोरेज कैपेस्टी बढ़ गई।

इसकी स्टोरेज पुराने कैपेसिटर से हजारों गुणा ज्यादा है। एनर्जी स्टोरेज मटीरियल व नैनो मटीरियल से कम स्पेश में ज्यादा से ज्यादा समय पर इलेक्ट्रॉनिक गजट को प्रयोग किया जा सके। इस दिशा में उनकी रिसर्च को सराहा गया है। उनके शोध पत्रों को विश्व के शोधार्थियों द्वारा तीन हज़ार से भी अधिक बार उद्धृत किया गया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुझे विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किए जाने पर हार्दिक प्रसन्नता है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जहां से उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की, अपने वर्तमान संस्थान हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा अपने साथी शोधार्थियों को दिया है।

कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल बोले, गौरव की बात

उधर, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने डा. राजेश सिंह को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि डा. राजेश सिंह का नाम स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से तैयार की गई विश्व के दो प्रतिशत शीर्ष वैज्ञानिक की सूची में शामिल होना विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है।

आने वाले समय में विश्वविद्यालय एक शोध विश्वविद्यालय के रूप में अपनी पहचान बनाएगा यह निश्चित है। शोध कार्यों में गुणवता आए इसके लिए विवि शोधार्थियों के लिए हर संभव सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत है। शिक्षा का स्तर ऊंचा हो और विवि नए आयाम स्थापित करे, इसके लिए शिक्षकों को भी अपना बेहतर देना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App