आज से युवाओं संग द्रविड़ का टेस्ट, ग्रीनपार्क पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मुकाबला

By: Nov 25th, 2021 12:08 am

ग्रीनपार्क पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मुकाबला, प्रसारण : सुबह 9:30 बजे से

एजेंसियां — कानपुर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मिली 3-0 की जीत की लय को बरकरार रखने के इरादे से युवा जोश से लबरेज भारतीय टीम गुरुवार को यहां ग्रीनपार्क स्टेडियम में दो टेस्टों मैचों की शृंखंला का आगाज करेगी। विराट कोहली और रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में अङ्क्षजक्या रहाणे की कप्तानी में कीवी टीम से लोहा लेने वाली भारतीय टेस्ट टीम में अनुभव के साथ साथ युवा जोश का संगम देखने को मिलेगा। श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा अंतिम 11 में मौका मिलने पर अपने पदार्पण टेस्ट में खुद के चयन को सही साबित करने के लिये पूरा दम खम दिखाएंगे, वहीं ग्रीनपार्क की पिच गेंद और बल्ले से श्रेयस अय्यर और जयंत यादव की परीक्षा लेगी।

पिछले कुछ समय से फार्म के लिए संघर्ष कर रहे कप्तान रहाणे और उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा के पास कीवी टीम के खिलाफ स्कोरबोर्ड को चलाने का खास दायित्व होगा, वहीं विकेट के पीछे का जिम्मा संभालने का जिम्मा कोच राहुल द्रविड़ अनुभवी रिद्धिमान साहा को देते हंै या टेस्ट में पदार्पण करने वाले श्रीकर भरत को देते हैं, यह टीम के ऐलान पर पता चलेगा। ईशांत शर्मा के नेतृत्व में उमेश यादव, मोहम्मद सिराज अथवा प्रसिद्ध कृष्णा की धारदार गेंदबाजी दर्शकों के लिए कौतूहल का विषय होगी, वहीं अनुभवी अश्विन के अलावा तेज तर्राक क्षेत्ररक्षक रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जयंत यादव अपनी फिरकी से कीवी टीम को परेशान कर सकते हैं।

ऐसी होगी पिच

पिच क्यूरेटर शिव कुमार के अनुसार ग्रीनपार्क की पिच शुरुआत के दो दिन सुबह के सत्र में तेज गेंदबाजों को मदद कर सकती है, हालांकि समय के साथ-साथ पिच का व्यवहार फिरकी गेंदबाजों के पक्ष में ज्यादा दिख सकता है। पिच को टेस्ट मैच के अनुरूप ढाला गया है, जिसमें बल्लेबाजों को भी अपना प्रदर्शन निखारने का भरपूर मौका मिलेगा।

कानपुर में 22 में से सात मैच जीते

प्रदर्शन के लिहाज से ग्रीनपार्क पर भारतीय टीम का प्रदर्शन उम्दा रहा है। यहां खेले गए कुल 22 टेस्ट मैचों में भारत को सात में जीत मिली है, जबकि तीन में उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। शेष 12 मैचों में हार जीत का फैसला नहीं हो सका। भारतीय टीम ने यहां दो-दो बार ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराया है, जबकि 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन से हराया।

विराट की पोजिशन पर अय्यर
कानपुर। गुरुवार से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान अजिंक्या रहाणे ने ये साफ कर दिया है कि पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर डेब्यू करेंगे। रहाणे ने कहा कि कानपुर में श्रेयस डेब्यू करने जा रहे हैं। दुर्भाग्य से केएल राहुल चोटिल हैं और वह अगले दो टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे। इसलिए श्रेयस डेब्यू करेंगे। हालांकि रहाणे ने फिलहाल पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 के बाकी खिलाडिय़ों के नामों का खुलासा नहीं किया है। भले ही अजिंक्या रहाणे ने राहुल की जगह अय्यर के डेब्यू की बात कही हो, लेकिन इस बात पर कोई शक नहीं है कि अय्यर नंबर-4 पर विराट कोहली की जगह खेलते नजर आएंगे। कोहली को कानपुर टेस्ट के लिए आराम दिया गया है।

भारतीय टीम: अजिंक्या रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

स्पिन गेंदबाजी कड़ी चुनौती

कानपुर। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का मानना है कि भारत के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में उनकी टीम के सामने स्पिन गेंदबाजी कड़ी चुनौती होगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके खिलाड़ी इसके लिए जितनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं, कर रहे हैं। विलियम्सन ने मैच की पूर्वसंध्या पर बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कैंप में पहले टेस्ट मैच को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। हमारी टीम को भारतीय स्पिनर्स को खेलने के लिए एक अलग तरीका अपनाने की जरूरत है। हम भारतीय स्पिन गेंदबाजों की ताकत को जानते हैं। उन्होंने यहां लंबे समय से शानदार गेंदबाजी की है। हमारे लिए एक अलग तरीके से खेलना सही होगा। साथ ही स्कोर करना और साझेदारी का निर्माण करना बेहद महत्त्वपूर्ण रहेगा।

न्यूजीलैंड की टीम : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, काइल जेमिसन, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, विल सोमरविले, टिम साउदी, रॉस टेलर, विल यंग, नील वैगनर।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App