IND vs NZ : टीम इंडिया के हाथ से फिसली जीत, भारत-न्यूजीलैंड में पहला टेस्ट बेनतीजा

By: Nov 30th, 2021 12:08 am

भारत-न्यूजीलैंड में पहला टेस्ट बेनतीजा, अश्विन-जडेजा की मेहनत पर रचिन रविंद्र-पटेल ने फेरा पानी

एजेंसियां — कानपुर

लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ( 40 रन पर चार विकेट) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ( 35 पर तीन विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की झोली में लगभग आ चुका पहला टेस्ट मैच सोमवार को कम रोशनी और आखिरी कीवी जोड़ी के संघर्ष के चलते हार जीत के फैसले के बिना ड्रा समाप्त हो गया। ग्रीनपार्क मैदान पर मैच के अंतिम दिन के पहले सत्र में भारतीय गेंदबाज को कोई सफलता नहीं मिली थी और मैच ड्रा की ओर खिसकता दिख रहा था मगर लंच और चायकाल के बीच मेजबान गेंदबाजों ने तीन अहम विकेट लेकर मैच को रोमांचक स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया जबकि चायकाल के बाद अश्विन और जडेजा ने सूझबूझ भरी गेंदबाजी कर मैच को भारत के पक्ष में पूरी तरह मोड़ दिया मगर पदार्पण टेस्ट खेल रहे रचिन रवींद्र 91 गेंदों पर 18 रन की नाबाद पारी और 11वें नम्बर के बल्लेबाज एजाज पटेल (2 नाबाद, 23 गेंद) का विकेट भारतीय गेंदबाज अंत तक उखाड़ नहीं सके और भारतीय टीम दहलीज पर खड़ी जीत से दूर हो गई। भारत की पहली पारी के 345 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई थी।

49 रन की बढ़त के साथ मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 234 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की और मेहमान टीम को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में खेल के अंत तक न्यूजीलैंड की टीम ने नौ विकेट पर 165 रन बना लिए थे। दोनो टीमों के बीच शृंखला का दूसरा और अंतिम मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा। इससे पहले न्यूजीलैंड ने अपने रविवार के स्कोर एक विकेट पर चार रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में बगैर कोई विकेट गंवाए 79 रन बना लिये थे। लंच के बाद पहली गेंद पर भारत को पहली सफलता नाइटवाच मैन विलियम समरवेल (36) के रूप में मिली, जो उमेश यादव की गेंद पर लांग लेग पर खड़े शुभमन गिल के हाथों लपके गए।

इस बीच सलामी बल्लेबाम टाम लाथम (52) ने मैच की दूसरी पारी में भी अर्धशतक बनाने का गौरव हासिल किया। अपनी अद्र्धशतकीय पारी में उन्होने 146 गेंद खेलकर तीन चौके लगाये। हालांकि लंच और चाय के बीच अश्विन ने लाथम और जडेजा ने नए बल्लेबाज रास टेलर (2) को आउट कर मेहमान टीम को दो और झटके दिए। लाथम का विकेट लेकर आश्विन हमवतन ऑफ स्पिनर हरभजन ङ्क्षसह के 417 विकेटों से आगे निकल गए। चायकाल में न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर चार विकेट पर 125 रन था। चायकाल के बाद न्यूजीलैंड ने हेनरी निकल्स (1) को अक्षर पटेल ने पगबाधा आउट कर भारत को जीत की तरफ एक कदम और ढकेल दिया वहीं एक छोर पर डट कर खड़े कप्तान विलियम्सन (24) को जडेजा ने अपनी गेंदों से खूब परेशान किया और आखिरकार उन्हें पगबाधा आउट कर मैच को सांस रोकने वाला बना दिया, लेकिन अंत में भारत रचिन और पटेल से पार नहीं पा पाया।

भारत से पहले टेस्ट में जीत छीनने वाले दोनों भारतवंशी

* आखिरी विकेट के लिए रचिन रविंद्र और एजाज पटेल ने कुल 52 गेंदों का सामना किया और भारत के पल्ले आई जीत बीच में ही सरका दी।

* रचिन रविंद्र और एजाज पटेल दोनों भारतीय मूल के हैं। इन्हीें के दम पर न्यूजीलैंड ने ड्रा खेला, जबकि टीम इंडिया जीत नहीं सकी

राहुल-सचिन का काम्बिनेशन रचिन, मुंबई में रहते थे पटेल

रचिन का जन्म 18 नवंबर 1999 को न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में हुआ था। उनके पिता का नाम रवि कृष्णमूर्ति और माता का नाम दीपा कृष्णमूर्ति है। न्यूजीलैंड में हट हॉक्स क्लब के संस्थापक रचिन रवींद्र के पिता रवि 1990 के दशक की शुरुआत में भारत से चले गए थे। वह पहले बंगलूर में रहते थे। उनके पिता ने राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम पर बेटे का नाम रचिन रखा। वहीं, एजाज पटेल का जन्म 21 अक्तूबर 1988 को मुंबई में हुआ था। जब वह आठ साल के थे, तो उनका परिवार न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गया था।

कीवियों के रिकार्र्ड

दूसरे विकेट के लिए सोमरविले और लाथम ने 31.1 ओवर तक बल्लेबाजी की। इसी के साथ ये जोड़ी भारत में चौथी पारी के दौरान दूसरे विकेट के लिए सबसे ज्यादा ओवर्स खेलने वाली दूसरी जोड़ी भी बन गई। वहीं, साल 2010 के बाद टॉम लाथम भारत में एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। पहले यह रिकार्ड आस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन के नाम था।

राहुल द्रविड़ का बड़ा दिल

कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच राहुल द्रविड़ ने शिव कुमार की अगवाई में कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में बेहतरीन पिच तैयार करने वाले कर्मचारियों को 35000 रुपए की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ की ओर से कहा गया कि राहुल द्रविड़ ने हमारे मैदानकर्मियों को व्यक्तिगत रूप से 35000 रुपए दिए है। मैदान कर्मियों को मिली प्रोत्साहन राशि इस बात का प्रतीक था कि पिच में मैच के पांचों दिन गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए कुछ था। इस पिच पर जहां शानदार तकनीक दिखाने वाले अय्यर, गिल, लाथम और यंग जैसे बल्लेबाजों ने रन बनाए, तो वहीं साउदी और जैमीसन जैसे तेज गेंदबाजों ने भारत के टॉप ऑर्डर को परेशान किया। पिच से भारतीय स्पिनरों को भी मदद मिली।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App