खिलाड़ी पेट्रोल पर नहीं चलते, कोच पद से हटने के बाद फूटा रवि शास्त्री का गुस्सा

By: Nov 10th, 2021 12:08 am

टीम इंडिया के कोच पद से हटने के बाद फूटा रवि शास्त्री का गुस्सा

एजेंसियां— दुबई

टी20 वल्र्ड कप 2021 में टीम इंडिया ग्रुप दौर में ही बुरी तरह हारकर सेमीफाइनल से पहले इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। रवि शास्त्री का कोच के तौर पर टीम इंडिया के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी अब खत्म हो चुका है। रवि शास्त्री की जगह बीसीसीआई ने अब पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का नया कोच बनाया है। टीम इंडिया के कोच पद से हटने के बाद रवि शास्त्री का गुस्सा देखने को मिला है। रवि शास्त्री ने मेंटल और फिजिकल थकान को लेकर अपनी जमकर भड़ास निकाली है। रवि शास्त्री ने इस दौरान आईसीसी और दुनिया भर के सभी क्रिकेट बोड्र्स को वॉर्निंग दे दी है।

रवि शास्त्री ने कहा कि अगर आने वाले कुछ समय में मानसिक थकान को लेकर आईसीसी और दुनिया भर के क्रिकेट बोड्र्स ने कुछ नहीं किया, तो इसका क्रिकेट पर बहुत गलत असर पड़ सकता है। ऐसे में जल्द ही खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से पीछे हटने लगेंगे। रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के खिलाडिय़ों की पिछले कुछ महीनों की हालत को लेकर कहा, हम करीब छह महीने से बायो बबल में रह रहे हैं। हमें अगर आईपीएल और टी-20 वल्र्ड कप के बीच में गैप मिला होता तो सही रहता। रवि शास्त्री ने कहा, जो लोग खेल रहे हैं, ये सभी इनसान हैं, ये लोग पेट्रोल पर नहीं चलते हैं। सबसे पहले मेरे दिमाग में आराम की बात आती है। मैं मानसिक रूप से थका हुआ हूं, लेकिन मेरी उम्र में मैं ऐसा होने की उम्मीद करता हूं, लेकिन ये खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से थके हुए हैं। रवि शास्त्री ने कहा, हम हार स्वीकार करते हैं और हम हारने से नहीं डरते। जीतने का कोशिश करते हुए आप मैच हार सकते हैं, लेकिन यहां हमने जीतने का कोशिश नहीं की, क्योंकि हमें एक्स फैक्टर की कमी खल रही थी।

मैन मैनेजमेंट में शास्त्री का जवाब नहीं

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

रवि शास्त्री का टीम इंडिया के कोच के रूप में कार्यकाल भारतीय क्रिकेट के सुनहरे दौर के रूप में याद किया जाएगा। 2017 में जब से उन्होंने कोच पद संभाला, तब से तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला है। रवि शास्त्री के कोच रहते हुए भारत ने पिछले साल में 42 में से 24 टेस्ट (57 फीसदी), 79 में से 53 वनडे (67 प्रतिशत) और 67 में से 43 टी20 (65 फीसदी) जीते हैं। पिछले पांच साल में भारत ने कुल मिलाकर अपने 65 प्रतिशत मैच जीते हैं। रवि शास्त्री के लिए कहा जाता है कि मैन मैनेजमेंट में उनका कोई जवाब नहीं है। किस आदमी को कैसे संभालना है, कैसे तैयार करना है, कब क्या कहना है इस मामले में वे कमाल की प्रतिभा के धनी हैं। खिलाडिय़ों में कब जोश भरना है, कब डांटना-फटकारना है, इस कला के चलते उन्होंने कोचिंग में भी कामयाबी हासिल की। रवि शास्त्री के मैन मैनेजमेंट के कई वाकये टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम ने बताए।

गम में डूबे कुलदीप से बनवा डाली हैट्रिक

सुनील सुब्रमण्यम ने कुलदीप यादव से जुड़ा एक किस्सा बताया। उन्होंने कहा कि कोलकाता में मैच था। कुलदीप किसी वजह से परेशान था और फिजियो पेट्रिक फरहार्ट उनका ध्यान रख रहे थे। पर शास्त्री ने कुछ देखा और जब कुलदीप मैदान पर जाने वाले थे, तब जोर से कहा, कुलदीप, यहां आ। तू मैच जिताएगा आज। कॉलर ऊपर करो और मैदान में यह सोचते हुए जाओ कि कैसे करोगे। उस मैच में कुलदीप ने हैट्रिक ली।

टीम इंडिया हारी, तो खेली अंताक्षरी

सुनील सुब्रमण्यम ने कहा कि 2017 में श्रीलंका ने भारत को धर्मशाला वनडे में बुरी तरह हराया था। इससे खिलाड़ी काफी निराश थे। बाद में रवि शास्त्री ने रात में टीम मीटिंग बुलाई। जिस तरह से उन्होंने मीटिंग बुलाई थी, उससे लगा कि सबको फटकार पड़ेगी। सभी लोग रात आठ बजे इक_ा हुए। पर डांटने के बजाए रवि शास्त्री ने सबसे अंताक्षरी खेलने को कहा। यह कार्यक्रम रात दो बजे तक चला। इसके चलते खिलाडिय़ों की हताशा जाती रही। आगे चलकर भारत ने वो सीरीज अपने नाम की।

पंत ने किया नाराज, तो नहीं की बात

रवि शास्त्री जब गुस्सा होते तो खिलाड़ी से बात नहीं करते थे। ऐसा ऋषभ पंत के साथ हुआ। 2021 के शुरुआत में जब टीम इंडिया आस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी, तब सिडनी टेस्ट में पंत ने 90 रन की शानदार पारी खेली थी, लेकिन फिर विकेट फेंक दिया था। टीम के साथियों ने उनका स्वागत किया था, लेकिन रवि शास्त्री चुपचाप दूसरी तरफ मुंह घुमाकर बैठे रहे। दरअसल शास्त्री ने पंत को मैसेज भेजा था कि वह आराम से खेले और नई गेंद के आने का इंतजार करे। पर पंत ने बड़े शॉट के चक्कर में विकेट गंवा दिया। इस पर शास्त्री ने पंत से बात की नहीं की। हालांकि ब्रिस्बेन में ऋषभ पंत ने टीम इंडिया को जीत दिलाकर शास्त्री का गुस्सा शांत किया था।

हमने उम्मीद से ज्यादा हासिल किया, बस आईसीसी ट्रॉफी न जीतने का मलाल

दुबई – टी-20 वल्र्ड कप टूर्नामेंट में नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच के बाद हेड कोच रवि शास्त्री ने खिलाडिय़ों व साथी सपोर्ट स्टाफ के सामने अपना पद छोड़ते हुए स्पीच दी, जिसका वीडियो खुद बीसीसीआई ने शेयर किया है। अपनी विदाई स्पीच में शास्त्री ने ड्रेसिंग रूम में कहा, एक टीम के तौर पर आपने अपेक्षा से ज्यादा हासिल किया है। पिछले पांच साल में पूरी दुनिया में जाकर हर फॉर्मेट में आपने टीमों को हराया है। ये क्रिकेट इतिहास की सबसे बढिय़ा टीम गिनी जाएगी, क्योंकि हर किसी के सामने देखने के लिए रिजल्ट हैं। उन्होंने आगे कहा- हां, आखिरी टूर्नामेंट अच्छा नहीं रहा। हम एक-दो आईसीसी ट्रॉफी जीत सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, लेकिन यही खेल है, आपको फिर मौका मिलेगा, अब अनुभव के साथ आगे जाएंगे। जिंदगी में सिर्फ वही सब कुछ नहीं है, जो आपने हासिल किया, ये भी मायने रखता है कि आप कहां से आए हैं। रवि शास्त्री ने अंत में कहा, ये टीम हर चुनौती को स्वीकार कर सकती है, यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App