दूसरी के साथ पहली डोज लगवाने वाले लोगों का ग्राफ बढ़ा

By: Nov 26th, 2021 12:54 am

कोविड वैक्सीनेशन का सौ फीसदी लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने झोंकी पूरी ताकत, हर रोज दस हजार को लग रहा टीका

सिटी रिपोर्टर-सोलन
कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के ग्राफ के साथ पहली डोज लगवाने वाले लोगों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। जहां एक ओर कोविड वैक्सीनेशन की पहली डोज की तुलना में दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी ताकत झोंक दी गई है, वहीं पहली डोज लगवाने वाले लोगों के ग्राफ में वृद्धि दर्ज होंने के साथ-साथ दूसरी डोज के लक्ष्य का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। बहरहाल अब देखना यह है कि जिला स्वास्थ्य विभाग को पहली डोज की तुलना में दूसरी डोज के लक्ष्य तक पहुंच पाने में तीन दिसंबर तक कामयाबी मिल पाती है या नहीं। जिला स्वास्थ्य विभाग को रोजाना करीब दस हजार लोगों को वक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने में सफलता हाथ लग रही है। जिसके चलते दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों का ग्राफ में वृद्धि दर्ज हो रही है। हालांकि वैक्सीनेशन का दौर इसके बाद भी जारी रहेगा।

बहरहाल दूसरी डोज के साथ साथ पहली डोज लगवाने वाले लोगों का ग्राफ भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। पहली डोज लगवाने लोगों का ग्राफ भी रोजाना 500 से 800 के बीच है। दूसरी डोज का लक्ष्य 100 फीसदी पूरा होने पर मंडी में कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सहित भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी भाग लेंगे। पहली डोज का ग्राफ बढऩे के साथ दूसरी डोज का लक्ष्य भी रहा बढ़ पहली डोज लगवाने वाले लोगों का ग्राफ बढऩे के साथ साथ जिला स्वास्थ्य विभाग के लिए दूसरी डोज का लक्ष्य भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि जणगणना के आंकड़े के अनुसार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरी डोज क ा लक्ष्य शत प्रति पूरा कर लिया गया है, लेकिन पहली डोज की तुलना में दूसरी डोज के लक्ष्य में अभी पीछे चल रहा है।

लक्ष्य पूरा, लेकिन पहली डोज की तुलना में अधूरा
आथिर्की एवं सांख्यिाकी विभाग के अनुसार दूसरी डोज का लक्ष्य पूरा हो चुका है, लेकिन पहली डोज की तूलना में अभी अधूरा है। पहली डोज के आकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो 689969 लोगों को पहली डोज लग चुकी है, जबकि 511543 लोगों को दूसरी डोज लगी है।

पहली डोज का पिछले एक सप्ताह का आंकड़ा
तिथि संख्या
18 नवंबर 686347
19 नवंबर 686944
20 नवंबर 687558
21 नवंबर 687946
22 नवंबर 688532
23 नवंबर 689218
24 नवंबर 689969


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App