ओमिक्रोन…डरकर नहीं, डटकर

जिला के सभी कोविड सेंटर्ज में एमजीपीएस पाइप से मिलेगी आक्सीजन, नए वैरिएंट पर सतर्कता बढ़ी

मणिकुमार-मंडी
स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना के ओमीक्रॉन नामक संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। अब मरीजों को सांस न ले पाने पर ऑक्सीजन की कमी के कारण परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सभी अस्पतालों व कोविड सेंटरों में मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति एमजीपीएस पाइप से की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला के क्षेत्रीय अस्पताल, सीएच और सीएचसी में यह सुविधाएं उपलब्ध करवा दी हैं। हालांकि अभी तक लोगों को डरने की कोई भी जरूरत नहीं है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश में अभी तक कोरोना के ओमिक्रॉन नामक संक्रमण को कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

इसके बावजूद हिमाचल प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने सूबे के सभी अस्पतालों में पूर्ण तैयारियां करने को लेकर सचेत कर दिया है। वहीं, देश में कोरोना के ओमिक्रॉन नामक संक्रमण के नए मामले सामने आना शुरू हो गए हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग भी इस नए संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह अलर्ट हो गया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश व जिला में ऐसा कोई भी मामला आता है तो स्थानीय प्रशासन के सहयोग से सख्ती कड़ी कर दी जाएगी, जिससे लोगों की सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश जारी किए जाएंगे। साथ ही स्वास्थ्य विभाग पहले की भांति लोगों से अनुरोध किया जा रहा है कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें और समय-समय पर हाथों को सेनेटाइज करना न भूलें। साथ ही मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ओमीक्रॉन से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

प्रति बेड के लिए चाहिए होता था सिलेंडर

पहले कोविड केयर सेंटरों व अस्पतालों में सभी मरीजों के लिए प्रति बेड एक ऑक्सीजन के सिलेंडर की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एमजीपीएस पाइप से सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे सिलेंडरों के खत्म होने और सिलेंडर न मिलने का भी मरीजों को डर नहीं सताएगा और अस्पताल प्रबंधनों को भी सिलेंडर भरवाने की परेशानी से राहत मिलेगी।