गोहर में ट्रैफिक जाम, बिगाड़े सारे काम

उपमंडल मुख्यालय से चारों तरफ निकले मार्गों से तेज हुआ ट्रैफिक का प्रेशर, पुराना बाजार से निकले सिंगल रोड पर हालात खराब

रमेश शर्मा-गोहर
उपमंडल मुख्यालय गोहर से चारों ओर निकली संपर्क सड़कों से अब वाहनों का दबाब भी लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते पुराना बाजार गोहर से होते हुए निकली सिंगल सड़क में अकसर जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि व्यापार मंडल गोहर के आग्रह पर स्थानीय पुलिस प्रशासन ने यहां एक गृह रक्षक (गौरी दत्त ठाकुर) को ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात किया है। जो जाम खुलवाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है, लेकिन बाजार के बीचों बीच की सिंगल सड़क चारों ओर से आ रहे वाहनों को आसानी से निकालने में सक्षम नहीं है।

बाजार व आम राहगीरों की इस मुख्य समस्या के स्थाई समाधान हेतु अब बाईपास सड़क का होना अत्यंत आवश्यक हो गया है। बता दें गोहर से बस्सी, देवधार, कांढा, खारसी जैसे स्थानों व इससे आगे निकली कई संपर्क सड़कों के चलते पुराना बाजार गोहर वाली सिंगल सड़क से प्रतिदिन सैकड़ों छोट-बड़े वाहनों का आना-जाना है। गोहर व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश शर्मा, मुख्य संरक्षक हंसपाल सिंह, उपाध्यक्ष जगजीवन सिंह, नरपत राम सेठी, सुरेश मल्होत्रा, स्यान चंद, हरमेश शर्मा, दास राम, अजु सोनी, चमन कपूर, लेख राज शर्मा (राजू), पूर्ण चंद, गीतानंद शर्मा सहित अन्य सभी व्यापारियों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि वाहनों के लगातार बढ़ते दबाब को लेकर सराज की ओर जाने वाली सड़कों को अब बाईपास से जोड़ा जाए। एचडीएम

शिव मंदिर का हो जीर्णोद्धार
बाजार के मध्य स्थान श्मशानघाट के बगल में बने प्राचीन शिव मंदिर के जीर्णोद्धार की भी अब अत्यंत आवश्यकता है। छह दर्जन से अधिक पंचायतों का श्मशानघाट ज्यूणी खड्ड के किनारे पर स्थित है। इसके बिल्कुल बगल में सदियों पूर्व बने प्राचीन शिव मंदिर में प्रत्येक शव को जलाने से पूर्व यहां रखा जाता है। यहां पर थोड़ी देर तक विश्राम करने के उपरांत शव को साथ लगते श्मशानघाट में जलाने के लिए ले जाया जाता है। बता दें कि इस प्राचीन शिव मंदिर के जीर्णोद्धार की अब अत्यंत आवश्यकता है।