पावर कट … शहर में पानी की सप्लाई ठप

By: Dec 6th, 2021 12:12 am

रविवार को कुसुम्पटी, विकास नगर, मैहली और पंथाघाटी में नहीं हुई पेयजल आपूर्ति, एसजेपीएनएल आज प्राथमिकता के आधार पर छोड़ेगा पानी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
विद्युत आपूर्ति बाधित होने का असर शिमला शहर के लोगों को जलापूर्ति न होने का पड़ा है। राजधानी के कई क्षेत्रों में रविवार को विद्युत आपूर्ति बाधित रहने के कारण पेयजल आपूर्ति बाधित रही। वीकेंड के चलते भारी संख्या में पर्यटकों ने शिमला का रूख किया और होटलों की ऑक्यूपेंसी भी काफी हद तक फुल रही, ऐसे में शिमला शहर के लोगों के अलावा होटलों में रहने वाले पर्यटकों को भी असर पड़ा है। हालांकि होटल प्रबंधकों ने टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की, लेकिन कई वार्डों में लोगों को दिक्कत झेलनी पड़ी है।

शिमला के कुसुम्पटी, विकास नगर, मैहली, पंथाघाटी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई प्रभावित रही है। शिमला जल प्रबंधन निगम ने इस बारे में पहले ही लोगों को सूचित किया था और लोगों से पानी का सदुपयोग व बचाव का आह्वान किया गया था। एसजेपीएनल के मुताबिक कोटी बरांडी में बिजली कट के चलते पंपिग प्रभावित हुई। रविवार को शहर भर में केवल 35.85 एमएलडी पानी ही मिल पाया। गिरी व गुम्मा से 13 एमएलएडी पानी की सप्लाई हो पाई है, जबकि दोनों परियोजनाओं से शहर को 17 से 20 एमएलडी पानी की सप्लाई होती है। शहर को पानी देने वाली छोटी बड़ी परियोजनाओं से भी रविवार को कम ही पानी मिला है। सियोग से मात्र 0.22, चूरट से 3.35 एमएलडी पानी की सप्लाई ही हो पाई है। कोटी बरांडी से 5.32 एमएलडी पेयजल सप्लाई हो पाई है, जबकि शहर को हर रोज 45 से 50 एमएलडी पानी जरूरत होती है। शनिवार को शहर में 43.26 एमएलडी पानी की सप्लाई हो पाई थी। बिजली कट के चलते गिरी गुम्मा में भी पंपिग प्रभावित रही। शनिवार दोपहर बाद तीन बजे पंपिग शुरू की गई। कपंनी के एजीएम के अनुसार रविवार को जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई हैं वहां पर सोमवार को प्राथमिकता के आधार पर सप्लाई दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App