बद्दी-नालागढ़ फोरलेन… कटने लगे पेड़

By: Dec 6th, 2021 12:10 am

फोरलेन की जद में आने वाले पेड़ों की कटाई का एनएचएआई-उपमंडल प्रशासन की देखरेख में काम शुरू

विपिन शर्मा-बीबीएन
बद्दी-नालागढ़ फोरलेन की जद में आ रहे पेड़ों का कटान शुरू हो गया है। रविवार को एनएचएआई व उपमंडल प्रशासन की देखरेख में पेड़ों की कटाई शुरू की गई। 2910 पेड़ फोरलेन परियोजना की भेंट चढ़ेंगे। वहीं फोरलेन की जद में आने वाले भवनों को तोडऩे का काम भी युद्धस्तर पर चला हुआ है जिन भवनों के प्रशासन ने बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए हैं उन भवनों को तोडऩे का काम भवन मालिकों ने शुरू कर दिया है। अब तक 85 भवनों को गिराया जा चुका है। यहां उल्लेखनीय है कि पिंजौर से नालागढ़ तक बनने वाले लगभग 31.195 किलोमीटर लंबे फोरलेन के निर्माण कार्य को प्रशासन व एनएचएआई जल्द से जल्द शुरू करवाना चाहता है।

इसी कड़ी में जहां भवनों के गिराने के कार्य को युद्वस्तर पर अंजाम दिया जा रहा है, वहीं अब पेड़ो की कटाई का काम भी शुरू हो गया है। रविवार को एनएचएआई के इंजीनियर की देखरेख में पेड़ों का कटान शुरू हुआ । 731 करोड़ 67 लाख की लागत वाली इस फोरलेन का निर्माण गुजरात की पटेल इंफ्र ास्टक्चर लिमिटेड कंपनी करेगी और इसके निर्माण की समय सीमा अढ़ाई वर्ष निर्धारित की गई है। बता दें कि इस फोरलेन में हिमाचल के हिस्से बद्दी से नालागढ़ तक लगभग 17.6 किलोमीटर भूमि आती है। जबकि बाकी 13 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा के क्षेत्र में आता है। पिंजौर-नालागढ़ फोरलेन में 54.9 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण हुआ है, जिसमें करीब 28 हेक्टेयर हिमाचल व 26 हेक्टेयर जमीन हरियाणा की शामिल है। बद्दी से नालागढ़ तक फोरलेन निर्माण के दायरे में कुल 415 भवन आने हैं, जिन्हें स्ट्रक्चर का पैसा जारी किया गया हैं। इसके अलावा 2910 पेड़ भी परियोजना की भेंट चढ़ेंगे। इन 415 भवनों में से पहले चरण में 185 भवनों को गिराया जा रहा है, इसके अलावा अन्य भवना मालिकों को नोटिस भी जारी कर दिए गए है। एनएचएआई के साइट इंजिनियर दिनेश पुनिया ने बताया कि रविवार से फोरलेन की जद में आने वाले पेड़ों को काटना शुरू कर दिया है। (एचडीएम )

क्या कहते हैं एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर
एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि भवनों के गिराने की मुहिम शुरू करने के बाद पेड़ों को काटने का काम भी शुरू कर दिया गया है। अब तक 85 भवनों को गिराया जा चुका है जबकि करीब 2910 पेड़ों का कटान किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App