शहर का मोहन पार्क बना नशेडिय़ों का अड्डा

By: Dec 6th, 2021 12:21 am

बच्चे,बुजुर्गों और महिलाओं ने की पार्क में आने से तौबा, झूले टूटे और सफाई व्यवस्था रामभरोसे

मोहिनी सूद-सोलन
मशहूर मोहन पार्क अब नशेडिय़ों का बन चुका है। पार्क में जहां कहीं भी नजर दौड़ाई जाए अकसर नशेड़ी नजर आते हैं। शाम ढलते-ढलते नशेडिय़ों का तांता लगने लगता है। जिसके चलते यहां पर टहलने के लिए आने वाले बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं अब इस ओर रुख करने में परहेज कर रहे हैं। यहीं नहीं पार्क की हालत भी खस्ता हो चुकी है। इस पार्क में स्थानीय लोग ही नहीं बाहर से कई बार सैलानी भी आते हैं। पार्क में लगे झूले टूटे पड़े है।

जानकारी के अनुसार मोहन पार्क में शौचालय और सफाई व्यवस्था भी नियमित रूप से नहीं हो रही। टूटे झूलों से कभी भी कोई बच्चा गिर सकता है। यही नहीं पार्क के रास्ते भी टूटे पड़े हैं। इस कारण किसी बुजुर्ग या बच्चे का इस पर चलना मुश्किल है। इस कारण अकसर दुर्घटना होने का अंदेशा रहता है। शहर से थोड़ी सी दूरी पर एकांत क्षेत्र में होने के कारण इस पार्क में अकसर प्रत्येक आयु वर्ग के लोग यहां पर टहलना पसंद करते हैं। लेकिन पार्क की दशा बहुत खराब होने के कारण लोग यहां पर आने से परहेज करने लगे हैं। (एचडीएम)

शौचालय में सफाई पर दिया जाए ध्यान

ट्विंकल ने कहा कि मोहन पार्क दिन प्रतिदिन खस्ता होता जा रहा है। यहां पर शाम के समय नशेड़ी अपना अड्डा जमा लेते हैं। शौचालय की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। इस कारण शौचालयों में दुर्गंध फैली रहती है। पार्क में टहलने में परेशानी होती है। कंचन ने कहा कि शहर से थोड़ी दूरी और एकांत जगह पर पार्क होने से अक्सर यहां लोगों की भीड़ रहती है। टूटे हुए झूले पर उनकी बच्चों को बिठाने की हिम्मत नहीं होती। उन्होंने झूलों को ठीक करवाने की मांग की है।

खुले पड़े विद्युत उपकरण खतरे की घंटी
पार्क के बंसमेंट में खुले पड़े विद्युत उपकरण खतरे को न्योता दे रहे हैं। रास्ते की सुविधा होने के कारण बच्चे खेलते खेलते अकसर बेसमेंट तक पहुंच जाते हैं। जिसके चलते किसी अप्रिय घटना से इनकार नहीं किया जा सकता।
कई गानों की हो चुकी है शूटिंग गौरतलब रहे की मोहन पार्क में कई गानों व शार्ट फिल्मों की शूटिंग हो चुक ी है, लेकिन दिन प्रतिदिन पार्क की बिगड़ती हालत के मद्देनजर अब इस ओर कोई तवज्जों नहीं दी जा रही है।

पार्कों की खस्ता हालत संज्ञान में है। पार्कों के सुधार के लिए नगर निगम की बैठक में प्रस्ताव रखा गया है व जल्द ही पार्कों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा
पूनम ग्रोवर, महापौर,सोलन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App