10 हजार स्टूडेंट्स की होगी एक हुंकार

By: Dec 7th, 2021 12:45 am

स्टाफ रिपोर्टर-मंडी
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मंडी में प्रदेश विश्वविद्यालय शीघ्र बनाने के लिए पिछले दो वर्षों से चल रहे छात्र आंदोलन को अब निर्णायक लड़ाई के रूप में आने वाली 8 दिसंबर को छात्र हुंकार रैली करने जा रही है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री विशाल वर्मा ने कहा कि मंडी में प्रदेश विश्वविद्यालय बनाने को लेकर विद्यार्थी परिषद का यह संघर्ष शिक्षा को सस्ती गुणवत्तापूर्ण व सर्वस्पर्शी बनाने का आंदोलन है। यदि हम हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियों पर नजर दौड़ाएं तो हम देखते हैं कि शिमला हिमाचल के एक कोने में स्थित है और प्रदेश की भौगौलिक परिस्थिति के अनुसार शिक्षा को सर्वस्पर्शी बनाने के लिए एक विश्वविद्यालय पर्याप्त नहीं है। सरकारी महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों में अधिकतर वह विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं, जो मध्यवर्गीय या निर्धन परिवारों से संबंध रखते हैं।

प्रदेश में एक ही सरकारी प्रदेश विश्वविद्यालय होने की बजह से उन विद्यार्थियों को अपने छोटे-छोटे काम करवाने के लिए भी शिमला जाना पड़ता है। जिस कारण बहुत से निर्धन परिवारों के विद्यार्थियों को मानसिक और आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अगर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीजी कक्षाओं में सीटों की बात करें तो सीमित सीटें होने की बजह से भी बहुत सारे छात्र शिमला में दाखिला नहीं ले पाते हैं। जिस कारण मजबूरी में विद्यार्थियों को या तो निजी विश्वविद्यालयों में भारी भरकम फीस देकर दाखिला लेना पड़ता है या फिर प्रदेश से बाहर पढ़ाई करने जाना पड़ता है। इस वजह से बहुत से निर्धन परिवारों के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाते हैं। इसलिए विद्यार्थी परिषद प्रदेश सरकार से मांग करती है की क्लस्टर विश्वविद्यालय को प्रदेश विश्वविद्यालय के रूप में शीघ्र शुरू किया जाए।

परिषद यह मांग भी करती है कि जिस तरह से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में विश्वविद्यालय को चलाने के लिए निर्धारित मानदंड और मानकए सुविधाएं व प्रावधान है उसी तरह से क्लस्टर विश्वविद्यालय में भी सभी तरह के नियम लागू किए जाएं। इस विश्वविद्यालय को चलाने के लिए प्रदेश सरकार अलग से प्रति वर्ष बजट मुहैया की घोषणा भी करें। विद्यार्थी परिषद यह मांग करती है कि सरदार पटेल राज्य विश्वविद्यालय की घोषणा को आगामी विस शीतकालीन सत्र में एक्ट बनाकर पास किया जाएं। साथ ही साथ इस विश्वविद्यालय के लिए शीघ्र भूमि का चयन करते हुए शिक्षकों और गैर शिक्षकों की भर्तियां भी जल्द से जल्द की जानी चाहिए। वहीं, छात्र हुंकार रैली के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 10000 विद्यार्थियों को लामबंद करते हुए मंडी में प्रदेश विश्वविद्यालय शीघ्र शुरू करने की मांग को लेकर आने वाली 8 दिसंबर को विशाल छात्र आंदोलन करने जा रही है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक विद्यार्थी को सस्ती व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App