102920 गाडिय़ां टनल के आर-पार

पिछले साल के मुकाबले, इस बार नवंबर महीने में 167 फीसदी बढ़ा यातायात, बर्फबारी के चलते खूब उमड़ रही सैलानियों की भीड़
संजय भारद्वाज — केलांग
अटल टनल रोहतांग बनने के बाद लाहुल घाटी देशी-विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद बन गई है। अटल टनल के भीतर का रोमांचक सफर तय करने और टनल को देखने के लिए पहुंचने वालों की संख्या में हर वर्ष इजाफा हो रहा है। इस साल नवंबर में रिकार्ड 102920 वाहन रोहतांग दर्रा के आरपार हुए, जबकि पिछले वर्ष नवंबर महीने में टनल के आरपार होने वाले वाहनों का आंकड़ा महज 38,496 था। अटल टनल बनने के बाद लाहुल घाटी में पर्यटन के द्वार खुल गए हैं। सर्दियों में पर्यटकों की पहुंच से दूर सिस्सू, कोकसर और ग्राम्फू जैसे इलाकों में इन दिनों देश के कोने-कोने से सैलानी पहुंच रहे हैं। मनाली-लेह मार्ग पर सर्दियों के मौसम में नवंबर माह के दौरान अमूमन यातायात बंद रहता था अब गाडिय़ां दौड़ रही हैं।

पुलिस अधीक्षक लाहुल-स्पीति मानव वर्मा का कहना है कि पिछले साल की अपेक्षा नवंबर में मनाली-लेह मार्ग पर केलांग तक यातायात में 167 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। लाहुल-स्पीति के एसपी मानव शर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष नवंबर महीने में 167 प्रतिशत यातायात बढ़ा है। लाहुल और स्पीति पुलिस के जवान आगामी शीतकालीन पर्यटन सीजन में जिला का दौरा करने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षित, सुगम और सुखद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। (एचडीएम)
नवंबर में कोई दुर्घटना नहीं
खास यह है कि इस वर्ष नवंबर में कोई दुर्घटना नहीं हुई है, जिसके लिए अटल टनल रोहतांग की नॉर्थ पोर्टल यूनिट इंचार्ज असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर धीरज सेन और संपूर्ण उत्तर पोर्टल इकाई के समर्पित प्रयासों और अटूट प्रतिबद्धता का एक विशेष योगदान रहा है। पूरी यूनिट में तीसरी भारतीय रिजर्व बटालियन पंडोह के कर्मी शामिल हैं।