पौंग झील में 140 प्रवासियों को डाले रिंग

डीएफओ राहुल एम रोहानी बोले, वन्य प्राणी विभाग ने 29 प्रजाति के पक्षियों को पहनाए रिंग

टीम-नगरोटा सूरियां, जवाली
पौंग झील में वन्य प्राणी विभाग द्वारा विभिन्न प्रजाति के प्रवासी पक्षियों को रिंग पहनाए गए। कुल 29 प्रजातियों के 140 प्रवासी पक्षियों को झील के आसपास के क्षेत्रों से मिस्टनेट द्वारा पकड़कर उनके आकार अनुसार रिंग पहनाए गए। वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर के डीएफओ राहुल एम रोहानी ने बताया कि पौंग झील में विभिन्न प्रजाति के विदेशी परिंदे पहुंचे, हैं जिनसे पौंग झील गुलजार हो उठी है।

प्रवासी पक्षी कहां से आए हैं और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पक्षियों को रिंग पहनाए गए हैं। इस रिंगिंग प्रक्रिया से पक्षियों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी मिलती है। कैप्चर एंड रिकैप्चर प्रणाली से पक्षियों के संख्या और उनकी प्रजाति का अध्ययन किया जा सकता है। आने वाले समय में इस डेटा का अध्ययन करके पक्षियों की प्रजातियों और उनके आवास का बेहतर संरक्षण और प्रबंधन किया जा सकता है।

इन प्रवासी पक्षियों को पहनाए गए रिंग

सकेली ब्रेस्टड मुनिया प्रजाति के एकए सिनेर्स टाइट प्रजाति के चार, एशियन बेरड़ ओटलेट प्रजाति के दो, प्लेन परिनिया प्रजाति के चार, येलो आईड बेबलर प्रजाति के सात, ब्लूथ्रोट बेबलर प्रजाति के तीन, ब्लैक थ्रोटेड असेनेंटर प्रजाति के तीन, रेडवेंटेड बुलबुल प्रजाति के पांच, जंगल परिनिया प्रजाति के तीन, ओरियंटड़ व्हाइट आई प्रजाति के नौ, इंडियन रोबिन प्रजाति के दो, लिसर व्हाइट थ्रोट प्रजाति के एक, ग्रे बुशचैट प्रजाति के एक, कॉमन चिफ चाइफ प्रजाति के एक, हिमालयन बुलबुल प्रजाति के दो, ब्रमिनी स्टर्लिंग प्रजाति के एक, बया बीबर प्रजाति के एक, कंटिश प्लावर प्रजाति के तीन, टेमिक स्टइंट प्रजाति के 25, लिटल स्टइंट प्रजाति के दो, लिटल रिंग्ड प्लावर प्रजाति के 10, सिटरिंन वैगटेल प्रजाति के 38, तवन्य पायपीट प्रजाति के तीन, कॉमन रेडशनक प्रजाति के एक, एशियन हाउस मार्टिन प्रजाति के एक, व्हाइट थ्रोटेड किंगफिशर प्रजाति के एक तथा सेंड लार्क प्रजाति के दो पक्षियों को रिंग पहनाए गए हैं।