जिला में लगेंगे 16 करोड़ से दो दुग्ध डेयरी उद्योग

By: Dec 3rd, 2021 12:54 am

सैकड़ों लोगों को मिलेगा रोजगार, बल्ह के वाल्ट व बग्गी में स्थापित होंगे दोनों मिल्क प्लांट

मणिकुमार-मंडी
जिला मंडी के लोगों को जल्द ही अच्छी गुणवत्ता का दूध मिलेगा और साथ ही सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जिला मंडी में जल्द ही 16 करोड़ रुपए के निवेश से दो दुग्ध उद्योग खुलने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार जिला मंडी के बग्गी में 11 करोड़ रुपए से दुग्ध प्लांट लगने जा रहा है। जिसे पंजाब के लुधियाना की बाइट मिल्क प्लांट नामक कंपनी खोलने जा रही है। कंपनी ने मिल्क प्लांट को खोलने को लेकर प्रकिया शुरू कर दी है। इस प्लांट में बड़े स्तर पर दूध की प्रोसेसिंग होगी। जिससे सैंकड़ों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलेगा। इसके साथ ही क्षेत्र पशुपालन को भी और बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ बल्ह के वाल्ट में 5 करोड़ रुपए से शगुन डेयरी के नाम से मिल्क प्लांट खुलेगा।

हालांकि इस प्लांट को स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार की किसान संपदा स्कीम के लिए एमपीकेवाईएस पोर्टल में ऑनलाइन अप्लाई किया गया है। इस प्रोजेक्ट में कंपनी द्वारा 1.95 करोड़ की मशीनरी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत काफी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2017 में प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू करी थी। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना पूरी तरह से कृषि केंद्रित योजना है। इस सरकारी योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि का नई-नई तकनीकों की सहायता से आधुनिकरण करना और कृषि में हो रही बर्बादी को रोकना है। साथ ही किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाकर उनकी आर्थिकी को मजबूत करना है। जिससे किसान कृषि के साथ-साथ कृषि कारोबार में बड़े स्तर पर कारोबार कर सकें।

दूध की गुणवत्ता को लेकर रहती है शिकायत

जिला मंडी व शहर में लोगों को दूध की गुणवत्ता को लेकर काफी शिकायत रहती है। इन क्षेत्रों में ज्यादातर लोग गाय के दूध का प्रयोग करते हैं और मंडी जिला में बड़े पैमाने पर पशुपालन कर लोग दूध उत्पादन भी कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी मंडी जिला में हर रोज लाखों रुपए का दूध अन्य राज्यों की बड़ी बड़ी कंपनियां बेच रही हैं।

मिल्क प्लांटों का कार्य प्रगति पर
वहीं, उद्योग विभाग मंडी के जीएम ओपी जरियाल ने कहा कि जिला मंडी में दो मिल्क प्लांटों को खोलने को लेकर कार्य प्रगति पर है। जिसमें से एक केंद्र की योजना व एक प्रदेश की योजना के तहत खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन प्लांटों के खुलने से लोगों को जहां रोजगार मिलेगा तो दूसरी तरफ दूध के क्षेत्र में भी विकास होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App