एक नजर : साइकिल से अमृतसर से गुरू नगरी का सफर

By: Dec 3rd, 2021 12:02 am

श्रीआनंदपुर साहिब। पेशे से हजूरी रागी, जिम ट्रेनर, बिल्डर और इंजीनियर आज के नौजवानों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने के लिए अमृतसर से श्रीआनंदपुर साहिब के गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करने के लिए साइकिल पर श्रीआनंदपुर साहिब पहुंचे। इस मौके पत्रकारों से बातचीत करते खालसा राइडर के सदस्य हजूरी रागी भाई बलविंदर सिंह और रुपिंदर सिंह बिल्डर, जिम ट्रेनर शमिंदर सिंह, इंजीनियर सतविंदर सिंह ने बताया लगातार नौजवानों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने के लिए छोटी राइड कर रहे थे। अब हम श्रीअमृतसर साहिब से श्रीआनंदपुर साहिब के गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करने के लिए साइकिल पर आए हैं, ताकि नौजवानों में साइकिल चलाने की दिलचस्पी बढ़े। उन्होंने बताया सफर दौरान वे फगवाड़ा में रात को रूके और सुबह श्रीआनंदपुर साहिब के लिए चल पड़े ।

मोतियाबिंद पीडि़तों का होगा मुफ्त आपरेशन

श्रीआनंदपुर साहिब। पंजाब मोतियाबिंद मुक्त अभियान 26 नवंबर से डा. परमिंदर कुमार सिविल सर्जन रूपनगर के मार्गदर्शन में और डा. विधान चंद्र वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के मार्गदर्शन में शुरू किया गया है। आशा वर्कर द्वारा प्रखंड नूरपुरबेदी के 138 गांवों में घर-घर जाकर किए गए इस सर्वेक्षण के तहत 50 वर्ष से अधिक समय से दृष्टिबाधित एवं मोतियाबिंद के रोगियों की पहचान कर शिविरों में बुलाकर इन रोगियों की जांच की जा रही है। पखवाड़े के भीतर मोतियाबिंद से पीडि़त व्यक्तियों का नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा। शल्यचिकित्सकों को जलपान के साथ आने-जाने के लिए परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ऑपरेशन कराने वाले मरीजों को मुफ्त चश्मा भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर महीने में प्रत्येक तहसील में कम से कम एक शिविर लगाया जाएगा।

सिरसा का भाजपा में शामिल होना दुर्भाग्यपूर्ण

अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष एस. हरजिंदर सिंह धामी ने एस मनजिंदर सिंह सिरसा के कदम की आलोचना की और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्होंने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए। एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली की सिख संगत ने एस सिरसा को बड़ा सम्मान दिया और शिरोमणि अकाली दल ने उन्हें डीएसजीएमसी का अध्यक्ष बनाया। उन्होंने कहा कि हालांकि एस सिरसा इस साल डीएसजीएमसी चुनाव में हार गए, लेकिन सिखों की अग्रणी संस्था एसजीपीसी ने उन्हें डीएसजीएमसी के सदस्य के रूप में नामित किया। सिरसा के इस कदम से सिख समुदाय में आक्रोश फैल गया है। एस धामी ने सिरसा को अपनी गलती सुधारने और तुरंत भाजपा छोड़कर अपनी पार्टी में लौटने को कहा।

कानपुर में बीबीएमबी को पुरस्कार

चंडीगढ़। राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उत्तर क्षेत्र-1 तथा उत्तर क्षेत्र-11 के कार्यालयों के लिए कानपुर में आयोजित राजभाषा सम्मेलन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के मुख्य अभियंता, प्रणाली परिचालन प्रशासन को वर्ष 2018-2019 और मुख्य अभियंता/प्रोषण प्रणाली को वर्ष 2019-20 के लिए ‘खÓ क्षेत्र के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसे इंजी. बीएस सभ्रवाल मुख्य अभियंता प्रणाली परिचालन द्वारा प्राप्त किया गया। इसी समारोह में मुख्य अभियंता/प्रणाली परिचालन के अधीनस्थ निदेशक/पीएंड डीपीपी निदेशालय को भी वर्ष 2019-20 हेतु ‘खÓ क्षेत्र के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया, जिसे इंजी. मदन सिंह निदेशक पीएंड डीपीपी, बीबीएमबी चंड़ीगढ़ द्वारा प्राप्त किया गया। इस अवसर पर संजय श्रीवास्तव अध्यक्ष बीबीएमबी ने कहा, यह उपलब्धियां भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के लिए गौरव की बात है और मैं सभी प्रशासन प्रमुखों को हार्दिक बधाई देता हूं।

विजेताओं को ऐमजॉन वाउचर से नवाजेगी हुंडई

नई दिल्ली। हुंडई इंडिया असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करने और स्थिरता सुनिश्चित करने की दिशा में कुछ बड़े कदम उठा रही है। कोरियाई कार निर्माता ने हाल ही में अपनी गतिशीलता सेवाओं की घोषणा की, जो कार के सामान पर छूट से लेकर कार किराए पर लेने तक और खरीददारी और खाने-पीने के अनुभवों पर छूट से लेकर कुछ नाम रखने के लिए बिना शर्त लाभ प्रदान करती हैं। अब, हुंडई ने इसे पानी बचाओ चुनौती पेश की है। हुड्ई ने 22 नवंबर से 6 दिसंबर, 2021 तक ‘सेव वॉटर चैलेंजÓ शुरू किया है। इससे हुंडई ग्राहकों को भारत भर में सभी हुंडई कार्यशालाओं में अपनी आवधिक कार सेवा के दौरान ड्राई वॉश का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस चुनौती में ग्राहकों को हुंडई वर्कशॉप में अपनी कारों के ड्राई वॉश का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हुंडई 100 भाग्यशाली विजेताओं को ऐमजॉन वाउचर के साथ 1000 रुपए प्रत्येक के लिए पुरस्कृत करेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App