क्रिसमस-न्यू ईयर का जश्न… होटलों में एडवांस बुकिंग

By: Dec 1st, 2021 12:22 am

राजधानी में बढऩे लगी सैलानियों की चहल-पहल; होटल कारोबारी पर्यटकों को दे रहे स्पेशल पैकेज,वीकेंड पर 80 फीसदी तक पहुंची होटलों में ऑक्यूपेंसी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
राजधानी शिमला की हसीन वादियों में क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए पर्यटको अभी से बुकिंग करना शुरू कर दिया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि न्यू ईयर और क्रिसमस के जश्र के लिए शिमला में भारी संख्या में सैलानियों के जुटने के आसार है। राजधानी शिमला के होटलों में 50 फीसदी तक एडवांस बुकिंग क्रिसमस और नववर्ष के लिए हो गई है। पर्यटकों के आने की आस में शिमला के छोटे-बड़े कारोबारियों के चेहरों पर रौनक आ गई है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार का क्रिसमस और नया साल उनके कारोबार को बढ़ाएगा।

इसके लिए कारोबारियों ने पर्यटकों को लुभाने के लिए होटलों में कई तरह के पैकेज भी दिए जा रहे हैं। देशभर से पर्यटक घूमने के लिए शिमला पहुंचते हैं। शिमला में दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से सबसे ज्यादा पर्यटक इस समय राजधानी शिमला आ रहे हैं। टूरिज्म इंडस्ट्री एंड स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहेंद्र सेठ ने बताया कि वीकेंड पर ही ज्यादा पर्यटक आ रहे हैं। अन्य दिनों में यह संख्या कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि क्रिसमस और नववर्ष के लिए भी एडवांस बुकिग हो रही है। होटल कारोबारी विकास व टैक्सी कारोबारी संजय राठौर का कहना है कि कोरोना के समय में उनका पूरा काम बंद हो गया था जिससे उन्हें घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा था। अब कुछ समय से उनका काम चल रहा है। वीकेंड पर सैलानी ज्यादा शिमला घूमने आते हैं। मंगलवार को रिज मैदान पर पर्यटकों की खासी चहल पहल देखने को मिली। वीकेंड पर राजधानी शिमला में काफी ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आए हुए हैं। पर्यटक बिना मास्क के ही रिज मैदान पर घूम रहे थे। पुलिस इसको लेकर सख्त दिखी। पुलिस ने रिज और मालरोड पर बिना मास्क के घूम रहे लोगों के चालान काटें। रिज मैदान पर शाम के समय खूब चहल पहल देखने को मिली। पर्यटकों की आमद बढऩे से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चहरों पर रौनक लौट आई है। होटल व्यवसायियों के लिए राहत की बात है कि क्रिसमस और नववर्ष के लिए अभी से एडवांस बुकिंग आना शुरू हो गया है।

वीकेंड पर पहाड़ों की रानी में खूब चहल-पहल
पहाड़ों की रानी शिमला वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार हो गई थी। बीते शनिवार और रविवार को राजधानी सहित साथ लगते पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की खूब चहलपहल रही। वीकेंड पर होटलों में आक्युपेंसी 80 फीसद तक पहुंच गई है। काफी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए शिमला पहुंच रहे हैं। पर्यटक यहां पहुंच कर राजधानी शिमला के ठंडे और सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं।