फिर खुलेगा बंद पड़ा डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर

कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के चलते जिला स्वास्थ्य विभाग ने लिया फैसला, डीसीसीसी नौणी में 100 मरीजों की है व्यवस्था

सिटी रिपोर्टर-सोलन
कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन की आहट को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग बंद किए गए आठ डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर (डीसीसीसी) में से नौणी स्थित सेंटर क ो खोलने जा रहा है। इस डीसीसीसी नौणी में एक समय में 100 कोरोना रोगियों को ट्रीटमेंट दिए जाने की सुविधा होगी। बंद किए गए आठ डीसीसीसी के संदर्भ में ‘दिव्य हिमाचल द्वारा प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया था। जिला स्वास्थ्य विभाग की मानें तो आवश्यकता पडऩे पर शेष बंद किए गए सात केंद्रों को भी खोल दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डीसीसी केंद्रों को अस्थायी तौर पर बंद किया गया है न कि स्थायी तौर पर। बहरहाल कोरोना रोगियों की संख्या शुरुआती दौर की तुलना में क म होने के कारण इन केंद्रों को बंद कर दिया गया था।गौरतलब है कि होम क्वारंटाइन कोरोना रोगी की हालत बिगडऩे पर इस केंद्र में उपचार प्रदान किया जाएगा। इस केंद्र में कोरोना रोगी को प्राथमिक स्तर पर ट्रीटमेंट प्रदान करने संबंधित सभी सुविधाए उपलब्ध होंगी।

जिला मेें यह केंद्र रहेंगे बंद
नौणी को छोड़कर डेडिकेटिड कोविड केयर सैंटर परवाणू, नालागढ़, सायरी ,बरोटीवाला और बद्दी फिलहाल बंद ही रहेंगे। आवश्यकता पडऩे पर इन केंद्रों को भी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा खोला जाएगा, जबकि नौणी केंद्र को खोले जाने संबंधित लिए गए निर्णय को जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा।

दो डीसीएचसी सहित डीसीएच की मिलेगी सुविधा
जिले में कोरोना रोगियों के लिए 2 डेडिकेटड कोविड हैल्थ सेंटर(डीसीएचसी) सहित डेडिकेटड कोविड हास्पिटल (डीसीएच) की सुविधा भी मौजूद है। नालागढ़ और काठा स्थित डीसीएचसी प्रत्येक केंद्र में 30 से 100 रोगियों को ट्रीटमेंट की सुविधा प्रदान की जा सकती है, जबकि डीसीएच एमएमयू में 50 से 100 रोगियों के उपचार की
सुविधा है।

मेक शिफ्ट हास्पिटल सोलन किया बंद
कोरोना महामारी के समय करीब छह माह पूर्व खोले गए मेक शिफ्ट हास्पिटल को बंद कर दिया गया है। मेक शिफ्ट हॉस्पिटल के स्थान पर अब डीसीसीसी नौणी को खोला जाएगा।