डीपीएस नेगी प्रसार भारती के फाइनांस मेंबर, भारतीय सांख्यिकी सेवा के अधिकारी वित्त विभाग में देंगे सेवाएं

By: Dec 2nd, 2021 12:06 am

मुकेश कुमार—सोलन

देश के तीन महत्त्वपूर्ण पदों पर एक साथ सेवा देने वाले हिमाचल के एक अधिकारी को अब प्रसार भारती के वित्त विभाग में सदस्य के रूप में नियुक्ति मिली है। भारतीय सांख्यिकी सेवा के अधिकारी डीपीएस नेगी को भारत सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधीन प्रसार भारती में मेंबर फाइनांस के पद पर सेवा प्रदान की गई है। सोलन डिग्री कालेज से अपनी स्नातकोत्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आईएएस अधिकारी डीपीएस नेगी मूल रूप से हिमाचल के किन्नौर जिला के रहने वाले हैं। वह लेबर ब्यूरो दिल्ली में डायरेक्टर जनरल, केंद्रीय मुख्य श्रम आयुक्त व श्रमिक रोजगार मंत्रालय के प्रधान सलाहकार रह चुके हैं। डीपीएस नेगी मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए थे तथा उनकी ईमानदार छवि व कार्यकुशलता को देखते हुए तुरंत प्रभाव से उन्हें प्रसार भारती में महत्त्वपूर्ण ओहदा मिल गया है।

यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि केंद्र सरकार में पहले ही तीन हॉट सीट संभाल रहे डीपीएस नेगी को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद एक बार फिर केंद्र सरकार ने नियुक्ति दी है। वर्ष 2016 से लगभग तीन वर्षों तक एमएसएमई मंत्रालय में सलाहकार (वित्त) के पद रहते हुए उन्होंने बेहतरीन कार्य किया। नेगी ने इन मंत्रालयों व विभागों में रहते हहुए भी कई सफलताएं अर्जित की थी। चाहे वह रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डवलपमेंट) बिल रेरा-2016 की ड्राफ्टिंग हो या फिर हाउसिंग स्टार्ट अप इंडेक्स की लॉचिंग हो। निदेशक (फाइनांस एंड पॉलिसी) व वित्त सलाहकार एमटीएनएल रहते हुए एमटीएनएल को न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करवाने का रेया उन्हें ही जाता है। (एचडीएम)

विदेश से ली डिवेलपमेंट इकॉनोमिक्स में डिग्री

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला के मूरंग गांव में जन्मे डीपीएस नेगी बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं। उन्होंने अपनी बीकॉम (ऑनर्स) की पढ़ाई पीजी कालेज सोलन से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से एमकॉम की डिग्री हासिल करने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया से डिवेलपमेंट इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App