विराट वापसी पर टिकी भारतीय उम्मीदें, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट सुबह साढ़े नौ बजे से

By: Dec 3rd, 2021 12:08 am

आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट सुबह साढ़े नौ बजे से

एजेंसियां — मुंबई

कानपुर में पहला टेस्ट कम रोशनी के चलते ड्रा हो जाने के बाद भारत की न्यूजीलैंडके खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज जीतने की तमाम उम्मीदें कप्तान विराट कोहली की वापसी पर टिक गई हैं, जो शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट में उतरेंगे और टीम की कप्तानी संभालेंगे। विराट को कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट और उससे पहले टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था। कानपुर टेस्ट अंतिम क्षणों में खराब रोशनी के चलते ड्रा रहा था, हालांकि भारत को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी। दूसरा और अंतिम टेस्ट शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है और भारत को सीरीज जीतने के लिए दूसरे टेस्ट को कब्जाना होगा। विराट को न्यूजीलैंड से पिछली कई पराजयों का हिसाब किताब भी चुकाना है।

टी-20 विश्व कप के ग्रुप मैच में मिली हार और उससे पहले जून में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के जख्म अब भी ताजा होंगे। विराट को इन पराजयों का हिसाब किताब एक साथ चुकाना होगा। भारतीय कोच राहुल द्रविड़ के लिए विराट की वापसी किसी बड़े सिरदर्द से कम नहीं होगी। द्रविड़ को देखना होगा कि विराट की जगह के लिए उन्हें किस खिलाड़ी को बाहर करना होगा। कानपुर में श्रेयस अय्यर ने यादगार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अद्र्धशतक बनाकर टीम में अपनी जगह पक्की है। विराट की जगह बनाने के लिए पिछले कुछ समय से लगभग फ्लॉप चल रहे अङ्क्षजक्या रहाणे और चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक को बाहर जाना होगा। हालांकि रहाणे ने कानपुर में भारत की कप्तानी संभाली थी, लेकिन बल्ले से रहाणे ने एक बार फिर निराश किया था, लेकिन द्रविड़ का मैच के बाद यह कहना कि रहाणे को फॉर्म में वापसी के लिए मात्र एक पारी की जरूरत है, उन्हें हौसला दे सकता है, लेकिन विराट के लिए एक खिलाड़ी की तो बलि चढ़ेगी। मुंबई टेस्ट पर इस समय मुंबई में चल रही बेमौसमी बरसात का असर भी हो सकता है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, अजिंक्या रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, ईशांत शर्मा या मोहम्मद सिराज, उमेश यादव

टीम की जरूरत के हिसाब से फैसला

विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन को लेकर कहा कि आपको स्पष्ट रूप से उस स्थिति को समझना होगा, जहां टीम को रखा गया है। आपको यह समझना होगा कि खिलाड़ी कहां खड़ा है, आपको परिस्थितियों को समझना होगा और आपको अच्छी तरह से संवाद करना होगा। टीम में विश्वास करना मुश्किल नहीं है। बकौल कोहली टीम के खिलाडिय़ों को एक-दूसरे पर भरोसा है और वह समझते हैं कि टीम की स्थिति और जरूरत के हिसाब से फैसला लिया जाएगा।

मयंक अग्रवाल देंगे कुर्बानी

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई में खेला जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि नियमित कप्तान विराट कोहली, किसकी जगह पर प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। पदार्पण मैच में श्रेयस अय्यर के शतक के बाद से यह सवाल लगातार उठ रहे हैं। माना जा रहा था कि अजिंक्य रहाणे या फिर चेतेश्वर पुजारा में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है, लेकिन इसको लेकर अब एक और खबर आ रही है कि दोनों टीम में रहेंगे। ऐसे में अब खबर आ रही है कि मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा जा सकता है। कानपुर टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 13 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में 17 रन बनाए थे। भले ही मयंक को मुंबई टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिले, लेकिन वह टीम के साथ बने रहेंगे।

ओपनिंग पर सस्पेंस कायम

रिद्धिमान साहा दूसरे टेस्ट के लिए अनफिट रहते हैं तो उनकी जगह श्रीकर भरत को खिलाया जा सकता है। फिर शुभमन गिल और श्रीकर भरत टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि श्रीकर भरत आईपीएल में आरसीबी के लिए ऊपरी क्रम में लगातार बल्लेबाजी करते रहे हैं। दूसरा विकल्प यह है कि रहाणे या पुजारा में से किसी को शुभमन गिल के साथ ओपनिंग के लिए भेजा जा सकता है। अगर चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए जाते हैं तो श्रेयस अय्यर को तीसरे क्रम पर खिलाया जाएगा और अगर रहाणे ओपनिंग के लिए जाते हैं, तो श्रेयस चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App