गर्भवती महिलाओं को कोविड खतरनाक, बच्चे में भी संक्रमण का खतरा, वैक्सीन की दो डोज से टलेगा खतरा

By: Dec 2nd, 2021 12:07 am

महिला के साथ बच्चे में भी संक्रमण का खतरा, वैक्सीन की दो डोज से टलेगा खतरा

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

गर्भवती महिलाओं में कोविड संक्रमण ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कोविड की दोनों डोज लगाना जरूरी है। कोविड की दोनो डोज लगाने से यह खतरा टल सकता है। वैक्सीन की डोज लगाने से न सिर्फ महिला बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी कोई खतरा नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना अधिक होती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने, आईसीयू देखभाल, ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के प्रतिकूल परिणामों के लिए जोखिम बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं में कोविड संक्रमण के परिणामस्वरूप समय से पहले जन्म, दौरे, आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन और कई अन्य जटिलताएं हो सकती हैं, जो घातक हो सकती हैं। गर्भवती महिलाओं में कोविड संक्रमण नवजात शिशु में जटिलताएं पैदा कर सकता है। जोखिम के उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं और पहले से ही अन्य बीमारी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को गंभीर कोविड-19 रोग विकसित होने का खतरा होता है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वैक्सीन से कोविड.19 होने का कोई खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड टीकाकरण सुरक्षित है।

जरूर लगवाएं टीका

प्रवक्ता ने बताया कि स्तनपान कराने वाली माताओं को भी कोविड-19 का टीका लगवाना चाहिए। टीकाकरण से स्तन के दूध के माध्यम से बच्चे को कोविड-19 संक्रमण फैलने का कोई खतरा नहीं है। दरअसल, टीकाकरण के बाद बनने वाले एंटीबॉडी मां के दूध से गुजरते हैं और बच्चे को कोविड संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। उन्होंने अपील की है कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को जल्द से जल्द अपने कोविड टीकाकरण केंद्र का दौरा करना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App