सस्ता होने लगा अब डिपुओं का राशन, मलका के 26 रुपए घटाए दाम; मूंग, दालचना और मास एक-एक रुपए सस्ती

By: Dec 2nd, 2021 12:07 am

उपचुनावों में हार के बाद किचन पर सरकार का ध्यान, डिपुओं में मलका के 26 रुपए घटाए दाम; मंूग, दालचना और मास एक-एक रुपए सस्ती

नीलकांत भारद्वाज — हमीरपुर

उपचुनावों में करारी हार का सामना कर चुकी प्रदेश सरकार 2022 के विधानसभा चुनावों को देखते हुए महंगाई पर अंकुश लगाने का प्रयास करने लगी है। पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने के बाद अब सरकार का ध्यान लोगों के किचन की ओर गया है। आम जनता की रसोई में सबसे अधिक पकने वाली मलका की दाल के दामों में सरकार ने कमी कर दी है। इस महीने मिलने वाले राशन कोटे में प्रदेश के साढ़े 18 लाख राशन कार्ड धारकों को मलका की दाल 26 रुपए सस्ती मिलेगी। इसके अलावा राशन डिपुओं में मिलने वाली अन्य दालों के दाम भी एक-एक रुपए कम किए गए हैं। बता दें कि मौजूदा समय में अन्य आटा-चावल और चीनी के अलावा दालचना, मंूग, मास और मलका की दाल डिपुओं में राशन कार्ड धारकों को मिल रही है। एपीएल और एपीएलटी कार्ड धारकों को मिलने वाले आटे और चावल के कोटे में भी आधा-आधा किलो की बढ़ोतरी की गई है।

इन्हें दिसंबर से साढ़े 13 किलो आटा और साढ़े छह किलो चावल प्रति राशन कार्ड पर मिलेंगे। जानकारी के मुताबिक इस बार से डिपुओं में मलका की दाल एनएफएसए (बीपीएल, पीएचएच व एएवाई) धारकों को 72 की जगह 46 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। एपीएल के लिए दाम 82 की जगह 56 रुपए प्रति किलो और एपीएलटी यानी आयकर दाताओं के लिए 106 रुपए प्रतिकिलो की जगह 79 रुपए प्रति किलोग्राम होंगे। मंूग की दाल एनएफएसए को 57 की जगह 56 रुपए प्रतिकिलो, एपीएल को 67 की जगह 66 और एपीएलटी को 91 की जगह 90 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से मिलेगी। दाल चना एनएफएसए को 40 की जगह 39, एपीएल को एक रुपए बढ़ाकर 40 रुपए प्रति किलो, जबकि एपीएलटी को 73 की जगह 72 रुपए प्रति किलो के हिसाब से डिपुओं में मिलेगी। इसी तरह मास की दाल एनएफएसए को 60 की जगह 59 रुपए, एपीएल को 70 के बजाए 69 और एपीएलटी को 94 की जगह 93 रुपए प्रति किलोग्राम के दाम पर मिलेगी। बताते चलें कि ओपन मार्किट में मलका की दाल 110 रुपए प्रति किलो, मंूग 105 रुपए, माह 110 रुपए और दाल चना 80 रुपए प्रतिकिलोग्राम के लगभग बिक रही है। (एचडीएम)

दीपावली का चीनी का कोटा भी पहुंचा

प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को इस बार दीपावली का 500 ग्राम मिलने वाला अतिरिक्त चीनी का कोटा भी डिपुओं में मिलेगा। डिपुओं में इसकी खेप पहुंच चुकी है। बता दें कि दीपावली से पूर्व अक्तूबर में सरकार ने चीनी का अतिरिक्त कोटा देने की घोषणा की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App