विदेशों से लौटे 14 लोग क्वारंटाइन, ओमिक्रॉन के खतरे को भांपते स्वास्थ्य विभाग एक्शन में

By: Dec 5th, 2021 12:12 am

हमीरपुर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को भांपते स्वास्थ्य विभाग एक्शन में

सुरेंद्र ठाकुर — हमीरपुर

कोरोना वायरस के नए और अब तक के सबसे तेज फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के  खतरे को भांपते हुए हमीरपुर में विदेशों से लौटे 14 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इन पर स्वास्थ्य महकमा निरंतर निगरानी बनाए हुए है। सात दिन बाद स्वास्थ्य महकमा इनके कोविड सैंपल लेगा। कोविड टेस्ट की रिपोर्ट ही आगामी परिस्थितियां तय करेंगी। फिलहाल स्वास्थ्य महकमा विदेशों से लौटने वालों पर निरंतर निगरानी बनाए हुए है। जैसे ही विदेश से लौटने वाले की जानकारी मिल रही है, वैसे ही इन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही जिस परिवार का सदस्य विदेश से लौट रहा है, उस परिवार को भी अनावश्यक तौर पर आवाजाही करने के लिए मना किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ओमिक्रॉन के खतरे के मद्देनजर बाहरी देशों को भी समूहों मंे शामिल किया गया है। 12 देशों को ऐसे समूह में शामिल किया गया है, जिनसे लौटने वालों में ओमिक्रॉन का ज्यादा खतरा है। इन देशों से लौटने वालों के कोविड टेस्ट एयरपोर्ट पर ही हो रहे हैं।

 वहीं, अन्य देशों से लौटने वालों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। हालांकि हमीरपुर लौटे लोग उन 12 देशों की सूची से नहीं है, जिनमें इस वायरस का अधिक खतरा है। हमीरपुर में बीते शुक्रवार को भी दो लोग विदेश से लौटे हैं। इन्हें मिलाकर विदेशों से हमीरपुर लौटने वालों का आंकड़ा 14 हो गया है। सभी को होम क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, इनके परिवारों को भी यह हिदायत दी है कि अनावश्यक तौर पर कहीं आवाजाही न करें। स्वयं को भी होम आइसोलेट कर लें। ऐसा इसलिए किया गया है कि यदि विदेश से लौटने वाले में कोई लक्षण आते हैं, तो वायरस के फैलने की संभावना न रहे। ऐसे में उस परिवार को भी नियम सख्ती से फॉलो करने के लिए कहा जा रहा है। होम आइसोलेट किए गए 14 लोगों के कोविड टेस्ट सातवें दिन होंगे। इसके बाद भी इन्हें सात और दिनों तक होम आइसोलेशन में ही रहना होगा। उधर, डा. संजय जगोता, जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विदेशों से 14 लोग लौटकर हमीरपुर आए हैं। इन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है। सातवें दिन इनके कोविड टेस्ट लिया जाएंगे। स्वास्थ्य महकमा इन पर निगरानी बनाए हुए है। (एचडीएम)

सभी जिलों को आदेश, 14 दिन क्वारंटाइन जरूरी

शिमला – कोरोना वायरस के नए और अब तक के सबसे तेज फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण को देखते हुए हिमाचल में इससे बचने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों को आदेश जारी कर दिए गए है कि ओमिक्रॉन के संक्रमण वाले देशों से आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा करना पड़ेगा। सात दिन का क्वारंटाइन स्वास्थ्य विभाग करवाएगा और सात दिन के लिए सेल्फ क्वारंटाइन करना होगा। राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के निदेशक हेमराज बैरवा ने बताया कि इस बारे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलांे को आदेश जारी कर दिए गए है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ लगातार संपर्क किया जा रहा है। प्रदेश में अभी तक ओमिक्रॉन संक्रमित देशों से कोई भी व्यक्ति नहीं आया है और न ही देश के उन राज्यों से आया है, जहां पर ओमिकॉन वेरिएंट के मामले पाए गए हैं। वहीं, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए हिमाचल सरकार ने ऐलान किया है कि विदेश से आने वाले हर यात्री का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इसको लेकर तय प्रोटोकॉल है, उसकी पालना की जा रही है।  कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज को लेकर सीएम ने कहा कि 53 लाख 77 हजार लोगों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। गौरतलब है कि हिमाचल में कोरोना के नए वेरिएंट का कोई मामला नहीं है।  कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए सरकार तैयारियों में जुट गई है।

मेडिकल कालेजों में मरीजों का भीड़ न उमड़े, इसके लिए ऐसे मरीजों का उपचार जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ही होगा। हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने को कहा है। सरकार की ओर से भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की दूसरी डोज लगाने के बाद जो लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, उनके सैंपल भी जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएं। नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में टीमें गठित की हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया गया है। विदेशों से आने वाले लोगों पर विभाग नजर रखे हुए हैं, जिला उपायुक्तों के साथ इसको लेकर वीडियो कान्फ्रेंसिंग चल रही है। कोविड के नए वेरियंट ओमिक्रॉन से समूचे दुनिया लड़ाई लड़ रही है और इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से तैयार हो गया है। प्रदेश में मौजूदा समय में करीब 900 वेंटीलेटर है और कोरोना के लिए बनाया गया हर सेंटर व डेडीकेटिड सेंटर इससे लैस है, लेकिन अब लोग कोविड नियमों को दरकिनार करने लगे है। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के पास अब उपकरणों की कोई कमी नहीं है। जहां पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर, पीपीई किट सहित अन्य उपकरणों की बहार है, वहीं स्टाफ को पूरी तरह से ट्रेंड कर दिया गया है। इनमें डाक्टरों सहित पैरा मेडिकल स्टाफ पूरी तरह से निपुण हो गया है।  उपनिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं एवं स्टेट नोडल आफिसर डा. रमेश चंद ने बताया कि ओमिक्रॉन का समय पर बचाव बहुत जरूरी है और पूरी दुनिया इससे त्रस्त है और इससे निपटने के लिए हर मुमकिन प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उपकरणों की कमी नहीं है, लेकिन लोगों को चाहिए कि वह किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते और कोविड के जारी सरकार व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का अनुसरण करें, ताकि इससे लड़ा जा सके, क्योंकि समय पर बचाव होगा, तो ही इस महामारी पर पूरी तरह से काबू पाया जा सकेगा।

देश में ओमिक्रॉन के दो और केस

मुंबई। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का देश में एक और केस मिल गया है। दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। अब तक देश के तीन राज्यों में चार केस सामने आ चुके हैं। इससे पहले शनिवार को ही गुजरात के जामनगर में भी एक बुजुर्ग इस वेरिएंट से पीडि़त मिला है, तो दो केस कर्नाटक में मिल चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र निवासी यह शख्स दुबई, दिल्ली होते हुए दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया था।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

शराब माफिया को राजनीतिक संरक्षण हासिल है?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV