सोशल डिस्टेंसिंग भूले लोग…पांव पसार रहा कोरोना

By: Dec 8th, 2021 12:55 am

सोलन में नियमों का पालन न करना पड़ सकता है भारी, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने बढ़ाई लोगों की चिंता

राजेंद्र सिंह-सोलन
ओमिक्रॉन वेरिएंट के रूप में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से पांव पसार रही है, लेकिन लोग बेपरवाह घूम रहें हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि लोगों क ो किसी बात का डर ही नहीं है। तीसरी लहर के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग एक बड़ा सवाल बन गया है। यहां पर लोगों का कसूर कम प्रशासन की लापरवाही ज्यादा नजर आ रही है। ओमिक्रॅान वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार द्वारा भले ही गाइड लाइंस जारी कर दी गई है, लेकिन प्रशासन द्वारा इस अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। बहरहाल इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि ओमिक्रॉन देश के कई राज्यों में काफी तेज रफ्तार से फैल रहा है और जिन राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले पाए जा चुके हैं उनसे देवभूमि की दूरी भी कोई ज्यादा नहीं है। पहली और दूसरी लहर के लंबे अरसे के बाद रौनक का लौटना प्रसन्नता का विषय है, लेकिन तीसरी लहर को देखते हुए भीड़ पर नियंत्रण भी जरूरी हो गया है। (एचडीएम)

सोशल डिस्टेंसिंग न होना एक बड़ा खतरा
आज की तिथि में देखा जाए तो सोशल डिस्टेंङ्क्षसग केवल कहने मात्र के लिए रह गया है। खासकर शहरों में सोशल डिस्टेंसिंग न के बराबर है। हर जगह लोगों की भीड़ लगना आम बात हो चुकी है। सोलन शहर इस बात का सबसे बड़ा उदहारण है। शहर का कोई ही भाग होगा जहां पर भीड़ देखने को नहीं मिलती। जहां कहीं भी नजर दौड़ाई जाए हर जगह लोगों भीड़ देखने को मिल जाएगी।

अन्य इलाकों में भी उमड़ रही भीड़
सोलन शहर के अलावा जिले अन्य उपमंडल मुख्यालयों पर भी लोगों की भीड़ का यही हाल देखने को मिलता है। लोगों की अधिकतर भीड़ चौराहों, सार्वजनिक स्थलों और बाजारों में देखने क ो मिलती है।

मुंह पर मास्क सिर्फ दिखावा
मुंह पर मास्क लगाना तो मात्र एक दिखावा बन कर रह गया है। मुश्किल से 10 फीसदी लोग भी नहीं होंगे जिन्होंने नियमानुसार मास्क पहना होगा। अधिकतर लोगों के कानों पर मास्क लटका ही मिलेगा। जोकि भीड़ भड़ाके वाले स्थानों में खतरे से खाली नजर नहीं आता।

बसों में ठंूस-ठूंस कर भरी जाती हैं सवारियां
बस्सों में सवारियों को खचा खच भरे जाने का सिलसिला एक बार फिर से शूरू हो गया है। सवारियों को इस कदर ठूंस-ठूंस कर भरा जाता है कि तिल फेंकने को भी जगह नहीं बचती। प्राइवेट बसों में सवारियों को ठूंस-ठूंस कर भरे जाने का आलम आम बात है। अब ऐसे में सेाशल डिस्टेंसिंग का सवाल हीं नहीं बनता।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App